चेन्नई के जूलॉजिकल पॉर्क में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने दी दस्तक, चार शेर पाए गए संक्रमित

चेन्नई के वंदालूर स्थित अरिगनार अन्ना जूलॉजिकल पार्क में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से चार शेर संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग से इस बात की जानकारी मिली है जो भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज (NIHSAD) में किया गया।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 01:05 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 01:27 PM (IST)
चेन्नई के जूलॉजिकल पॉर्क में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट ने दी दस्तक, चार शेर पाए गए संक्रमित
चेन्नई के जूलॉजिकल पॉर्क में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से शेर संक्रमित पाए गए।

चेन्नई, एएनआइ। चेन्नई के वंदालूर स्थित अरिगनार अन्ना जूलॉजिकल पार्क में कोरोना के डेल्टा वैरिएंट से चार शेर संक्रमित पाए गए हैं। इनके सैंपल की जीनोम सिक्वेंसिंग से इस बात की जानकारी मिली है, जो भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज (NIHSAD) में किया गया। पार्क के एक अधिकारी ने इसकी जानकारी दी है।

अरिगनार अन्ना जूलॉजिकल पार्क ने 11 शेरों के सैंपल कोरोना टेस्ट के लिए एनआइएचएसएडी, भोपाल भेजे थे। गत 24 मई को चार शेर और 29 मई को सात शेरों के सैंपल भेजे गए थे। एनआइएचएसएडी, भोपाल द्वारा 3 जून को भेजी गई रिपोर्ट के अनुसार, 9 शेर कोरोना संक्रमित पाए गए थे। इसके बाग से जानवरों का सक्रिय उपचार चल रहा है।

पार्क के अधिकारियों ने संस्थान से कोरोना वायरस के जीनोम सिक्वेंसिंग के परिणामों को साझा करने का अनुरोध किया था, जिसने शेरों को संक्रमित किया है। इसके बाद ही यह जानकारी सामने आई है। नौ साल की एक शेरनी नीला और 12 साल की उम्र के पथबनाथन नाम के एक नर शेर की इस महीने की शुरुआत में कोरोना से मौत हो गई थी।

शेर और शेरनी की कोरोना से मौत

बता दें कि गत बुधवार को 12 वर्षीय शेर की कोरोना से मौत हुई थी। उसको वंदालूर स्थित अरिगनार अन्ना जैविक उद्यान (एएजेडपी) के सफारी क्षेत्र में रखा गया था। इससे पहले यहां एक शेरनी की भी संक्रमण से मौत हो गई है। इस दौरान उद्यान के उप निदेशक ने एक बयान जानकारी दी थी कि कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद शेर का सघन उपचार किया जा रहा था। तीन जून को भोपाल स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट आफ हाई सिक्योरिटी एनिमल डिजीज ने जूलॉजिकल पार्क को भेजी गई रिपोर्ट में बताया था कि शेर कोरोना संक्रमित था। इसी दिन नौ साल की एक शेरनी की मौत कोरोना की चपेट में आने से हो गई थी। जैविक उद्यान में मौजूद 14 में से सात शेर संक्रमित पाए गए थे।

chat bot
आपका साथी