मानहानि का मामला खत्म: पूर्व CAG विनोद राय ने कांग्रेस नेता संजय निरूपम से मांग ली बिना शर्त माफी

कांग्रेस नेता संजय निरूपम से पूर्व सीएजी विनोद राय ने माफी मांगी। निरुपम ने इसे स्वीकार कर लिया। इसके साथ ही पटियाला हाउस कोर्ट ने मानहानि का मामला खत्म कर दिया। राय ने तत्कालीन पीएम का नाम कैग रिपोर्ट में शामिल नहीं करने के लिए दबाव बनाने आरोप लगाया था।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 29 Oct 2021 06:25 AM (IST) Updated:Fri, 29 Oct 2021 06:25 AM (IST)
मानहानि का मामला खत्म: पूर्व CAG विनोद राय ने कांग्रेस नेता संजय निरूपम से मांग ली बिना शर्त माफी
पूर्व सीएजी विनोद राय ने कांग्रेस नेता संजय निरूपम से मांगी माफी

नई दिल्ली, प्रेट्र।  पूर्व नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक (सीएजी) विनोद राय ने 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन मामले में कैग रिपोर्ट में तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम शामिल नहीं करने के लिए दबाव बनाने वालों में कांग्रेस नेता संजय निरूपम के नाम का उल्लेख करने पर बिना शर्त उनसे माफी मांग ली है।

2014 में पूर्व सीएजी ने अपनी किताब में उक्त आरोप लगाए थे और मीडिया को दिए साक्षात्कारों में इसे दोहराया था। इसके बाद निरूपम ने राय के खिलाफ मानहानि का मुकदमा दायर किया था। पटियाला हाउस की मेट्रोपोलिटन मजिस्ट्रेट की अदालत ने राय की माफी स्वीकार करते हुए निरूपम का बयान दर्ज करके मामले का निपटारा कर दिया है। निरूपम के वकील आरके हांडू ने बताया, 'विनोद राय को मामले में बरी कर दिया गया है। चूंकि निरूपम ने उनकी माफी स्वीकार कर ली है, इसलिए उनका बयान दर्ज करने के बाद मामले का निपटारा कर दिया गया है।'

पूर्व सीएजी ने अदालत में दायर एक हलफनामे में कहा, 'मैंने अनजाने में और गलत तरीके से संजय निरूपम के नाम का उल्लेख उन सांसदों में से एक के रूप में किया था जिन्होंने लोकलेखा समिति (पीएसी) की बैठकों में या संयुक्त संसदीय समिति (जेपीसी) की बैठकों से इतर, 2जी स्पेक्ट्रम आवंटन पर कैग की रिपोर्ट से तत्कालीन प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह का नाम बाहर रखने के लिए दबाव डाला था।' पूर्व सीएजी ने यह भी कहा है कि निरूपम के खिलाफ उनके द्वारा दिए गए बयान तथ्यात्मक रूप से गलत हैं। राय ने हलफनामे में कहा, 'मैं समझता हूं कि मेरे बयान से संजय निरूपम, उनके परिवार और उनके शुभचिंतकों को ठेस पहुंची है और मैं इसके लिए बिना शर्त माफी मांगना चाहता हूं। मुझे उम्मीद है कि संजय निरूपम मेरी बिना शर्त माफी पर विचार करेंगे, स्वीकार करेंगे और इस मुद्दे को बंद कर देंगे।'

निरूपम ने बाद में कहा कि राय को 2जी स्पेक्ट्रम और कोयला ब्लाक आवंटन पर कैग की रिपोर्टो को लेकर देश से माफी मांगनी चाहिए। उन्होंने आरोप लगाया कि ये दोनों फर्जी थीं। उन्होंने इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि उनके रुख को सही ठहराया गया और पूर्व सीएजी ने उनके खिलाफ किए गए अपने गलत दावों के लिए माफी मांगी।

chat bot
आपका साथी