top menutop menutop menu

Covid-19: बढ़ानी है इम्‍यूनिटी और करना है अपना और परिवार का बचाव, तो अपनाएं ये टिप्‍स

Covid-19: बढ़ानी है इम्‍यूनिटी और करना है अपना और परिवार का बचाव, तो अपनाएं ये टिप्‍स
Publish Date:Wed, 12 Aug 2020 12:06 PM (IST) Author: Kamal Verma

नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। सात माह के बाद भी पूरी दुनिया कोरोना महमारी से जूझ रही है। हालांकि रूस ने इसकी दवा विकसित करने का दावा किया है लेकिन साथ ही ये भी कहा है कि इसको पूरी दुनिया में मुहैया करवाने में दिसंबर या जनवरी 2021 तक का समय लग सकता है। ऐसे में फिलहाल इससे अपने और अपने परिवार के बचाव का केवल एक ही उपाय है कि हम सभी सरकार द्वारा बताई जा रही टिप्‍स को मानें और कुछ जरूरी नियमों का कड़ाई से पालन करें। आयुष मंत्रालय ने अपनी वेबसाइट पर इस महामारी से बचाव के अलावा इम्‍यूनिटी को बढ़ाने के लिए कुछ उपाय साझा किए हैं। ये इस तरह से हैं:-

पूरे दिन करें गरम पानी का सेवन। पूरे दिन में करीब एक बार 30 मिनट के लिए करें योगासन, प्राणायाम और मेडिटेशन या ध्‍यान। इससे मिलेगा फायदा। खाना बनाते समय हल्‍दी, जीरा, धनिया और लहसुन का इस्‍तेमाल जरूर करें। अपनी नाक के दोनों छिद्रों में सुबह और शाम तिल का या गोले का तेल लगाएं। अपने मुंह में तिल के तेल या गोले के तेल को डालें, लेकिन इसको सटकें नहीं। 2-3 मिनट मुंह में रखने के बाद इसको थूक दें और गरम पानी का कुल्‍ला कर लें। इस प्रक्रिया को दिन में एक या दो बार करना चाहिए।

हर रोज दिन में सुबह एक चम्‍मच च्‍यवनप्राश का सेवन करें। जिन लोगों को डायबिटीज की शिकायत है वो शुगर फ्री च्‍यवनप्राश का सेवन कर सकते हैं। हर्बल चाय या काढ़े का सेवन करें। काढ़ा बनाने में तुलसी, दालचीनी, कालीमिर्च, सौंठ, मुनक्‍का का इस्‍तेमाल करें। इसको दिन में एक या दो बार जरूर लें। इसमें स्‍वाद अनुसार इसमें गुड़ और नीबू का भी उपयोग कर सकते हैं। आयुष मंत्रालय से मिली जानकारी के मुताबिक दूध में आधा चम्‍मन हल्‍दी डालकर पीना चाहिए। इसको दिन में दो से बार पीने से फायदा पहुंचता है। ये इम्‍यूनिटी को बढ़ाने में सहायक है।

सूखी खांसी होने की सूरत में और गला सूखने के की शिकायत होने पर पानी में ताजा पुदीना और अजवायन डालकर उसकी भाप लेने से फायदा पहुंचता है। इसको दिन में दो बार लिया जा सकता है। लॉन्‍ग पाउडर को प्राकृतिक चीनी या शहद में मिलाकर खाने से इसमें राहत मिलती है। इसको दिन में दो से तीन बार लिया जा सकता है। इससे गले की खराश को खत्‍म करने में सहायता मिलती है। लेकिन यदि इससे आराम न पड़े और समस्‍या बढ़ती दिखाई दे तो आयुष ने तुरंत डॉक्‍टर से सलाह लेने की भी अपील की है।

ये भी पढ़ें:- 

किसान से लेकर आम आदमी तक को राहत पहुंचाएंगे सरकार के ये सात एप, लाइफ होगी Easy

Krishna Janmashtami 2020 : हाथी घोड़ा पालकी, जय कन्हैया लाल की, इसे सुनकर आज भी झूम जाते हैं कृष्ण भक्त

चीन से लद्दाख में शुरू हुए सीमा पर तनाव के बाद डोकलाम विवाद को भूल जाएंगे लोग- एक्‍सपर्ट व्‍यू

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.