फेस्टिव सीजन की तैयारियों में जुटा देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट

दिल्ली में पिछले एक साल में फ्लिपकार्ट पर विक्रेताओं की संख्या 29 प्रतिशत बढ़ गयी है।

By Bhupendra SinghEdited By: Publish:Sun, 23 Sep 2018 09:36 PM (IST) Updated:Mon, 24 Sep 2018 12:08 AM (IST)
फेस्टिव सीजन की तैयारियों में जुटा देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट
फेस्टिव सीजन की तैयारियों में जुटा देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में दशहरा और दीवाली का त्यौहारी सीजन शुरु होने से पहले ई-कॉमर्स कंपनियों ने तैयारी शुरु कर दी है। इसी दिशा में कदम उठाते हुए देश की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट ने इस फेस्टिव सीजन के लिए तैयारियां शुरु कर दीं हैं। कंपनी अपने प्लेटफार्म पर जुड़ने वाले विक्रेताओं को तैयार करने में जुटी हुई है।

फ्लिपकार्ट के सीनियर डाइरेक्टर विकास बंसल का कहना है कि फ्लिपकार्ट पर जो भी सेलर हैं कंपनी उन्हें बिग बिलियन डे सेल के लिए तैयार कर रही है। कंपनी उन्हें हर संभव प्रशिक्षण, पैकेजिंग और सामान की गुणवत्ता तथा बाजार के ट्रेंड के बारे में जानकारी दे रही है।

छोटे विक्रेताओं के लिए फ्लिपकार्ट उत्कर्ष कार्यक्रम

बंसल ने कहा कि फ्लिपकार्ट उत्कर्ष और फ्लिपकार्ट सेलर अपेक्स प्रोग्राम के तहत छोटे-छोटे व्यापारियों के साथ मिलकर काम कर रही है। जो विक्रेता अपना कारोबार बढ़ाना चाहते हैं, कंपनी ने उनके लिए ये कार्यक्रम शुरु किए हैं। कंपनी इन व्यापारियों को उनके विभिन्न प्रकार का प्रशिक्षण मुहैया करा कर उनकी लागत कम करने का काम भी कर रही है।

बंसल ने कहा कि दिल्ली में पिछले एक साल में फ्लिपकार्ट पर विक्रेताओं की संख्या 29 प्रतिशत बढ़ गयी है। कंपनी के विक्रेताओं में एक-तिहाई से अधिक विक्रेता दिल्ली से हैं जिनमें से कई विक्रेता पिछले कई वर्ष हैं। पिछले साल त्यौहारी सीजन में अकेले दिल्ली में ही 1800 विक्रेता 'लखपति' बने थे। दिल्ली में ज्यादातर मोबाइल फोन और किताबों से जुड़े हुए उत्पाद शामिल हैं।

बंसल ने कहा कि फ्लिपकार्ट का बिग बिलियन डेज सेल खरीददारी के लिए एक बड़ा अवसर है। बिग बिलियन डेज सेल के दौरान देशभर में दस लाख लोगों को काम पर रखते हैं विक्रेता।

chat bot
आपका साथी