ब्रिटेन से मंगलवार तड़के भारत लाया जा सकता है सट्टेबाज चावला

ब्रिटिश हाई कोर्ट प्रत्यर्पण के खिलाफ याचिका कर चुका है खारिज।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Sun, 19 Jan 2020 08:42 AM (IST) Updated:Sun, 19 Jan 2020 08:42 AM (IST)
ब्रिटेन से मंगलवार तड़के भारत लाया जा सकता है सट्टेबाज चावला
ब्रिटेन से मंगलवार तड़के भारत लाया जा सकता है सट्टेबाज चावला

नई दिल्ली, आइएएनएस। क्रिकेट पर सट्टा लगाने वाले गिरोह के सरगना संजीव चावला को ब्रिटेन से मंगलवार तड़के भारत लाया जा सकता है। उम्मीद की जा रही है कि चावला को भारत प्रत्यर्पित करने पर ब्रिटेन का गृह मंत्रालय सोमवार को आखिरी फैसला ले लेगा। दिल्ली पुलिस के उच्चपदस्थ सूत्रों ने शनिवार को यह जानकारी दी।

ब्रिटिश हाई कोर्ट के दो जजों की पीठ ने प्रत्यर्पण के खिलाफ चावला की याचिका गुरुवार को खारिज कर दी थी। उसके बाद हाई कोर्ट ने अंतिम फैसला लेने के लिए गृह मंत्रालय के पास अपने फैसले की कॉपी भेज दी है।

लंदन में रहने वाला व्यवसायी संजीव चावला 1990 के बाद के वर्षो में डी-कंपनी (दाऊद गिरोह) के लिए क्रिकेट मैचों पर सट्टा लगाने लगा था। चावला दक्षिण अफ्रीका, भारत, पाकिस्तान और अन्य देशों के खिलाडि़यों के साथ मिलकर क्रिकेट मैच फिक्स करता था, जबकि डी कंपनी का काम सट्टे के पैसे का बिना विवाद बंटवारा कराना था।

भारत और ब्रिटेन के बीच 1992 में प्रत्यर्पण संधि हुई थी। उसके बाद से चावला दूसरा वांछित होगा, जिसे भारत लाया जाएगा। दिल्ली पुलिस के डीसीपी-क्राइम राम गोपाल नाइक अपनी टीम के साथ लंदन में हैं। गृह मंत्रालय से मंजूरी मिलते ही उनकी टीम चावला को अपनी हिरासत में ले लेगी।

दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के अधिकारी ने कहा कि हाई कोर्ट ने पहले ही चावला के प्रत्यर्पण की मंजूरी दे दी है। अब प्रत्यर्पण संबंधी कुछ औपचारिकताएं पूरी की जानी हैं। उम्मीद है कि सोमवार दोपहर तक प्रत्यर्पण आदेश दिल्ली पुलिस की टीम को मिल जाएगा। चावला को यद्यपि 19 साल बाद भारत लाया जा रहा है, लेकिन दिल्ली में उससे पूछताछ क्रिकेट की दुनिया के कई बड़े नामों को लेकर सनसनीखेज रहस्योद्घाटन कर सकती है।

chat bot
आपका साथी