कोझिकोड विमान हादसे में जांच समिति पांच महीने में देगी रिपोर्ट, दुर्घटनास्थल से सामानों के 298 टुकड़े बरामद

विमान दुर्घटना जांच बोर्ड ने कहा कि केरल के कोझिकोड हवाई अड्डे पर हुए विमान हादसे से जुड़ी परिस्थितियों की जांच के लिए उसने पांच सदस्यीय समिति गठित की है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Fri, 14 Aug 2020 06:01 AM (IST) Updated:Fri, 14 Aug 2020 06:01 AM (IST)
कोझिकोड विमान हादसे में जांच समिति पांच महीने में देगी रिपोर्ट, दुर्घटनास्थल से सामानों के 298 टुकड़े बरामद
कोझिकोड विमान हादसे में जांच समिति पांच महीने में देगी रिपोर्ट, दुर्घटनास्थल से सामानों के 298 टुकड़े बरामद

नई दिल्ली, पीटीआइ। विमान दुर्घटना जांच बोर्ड (एएआइबी) ने गुरुवार को कहा कि केरल के कोझिकोड हवाई अड्डे पर हुए विमान हादसे से जुड़ी परिस्थितियों की जांच के लिए उसने पांच सदस्यीय समिति गठित की है। यह समिति पांच महीने में अपनी रिपोर्ट देगी। बोर्ड ने एक बयान में कहा, जांच प्रभारी अपनी छानबीन पूरी कर इस आदेश की तिथि से पांच महीने के भीतर रिपोर्ट एएआइबी को सौंपेंगे। बी737एनजी (विमान) के पूर्व परीक्षक कैप्टन एसएस चाहर जांच के प्रभारी होंगे। चार अन्य जांचकर्ता उनकी मदद करेंगे।

इस बीच, एयर इंडिया एक्सप्रेस ने गुरुवार को कहा कि उसने अमेरिका स्थित कंपनी केन्यॉन इंटरनेशनल की सहायता से कोझिकोड हवाई अड्डे पर विमान दुर्घटनास्थल से अब तक यात्रियों के सामान के 298 टुकड़े बरामद किए हैं। बरामद किए गए सामान की पहचान और सत्यापन करने के बाद उन्हें यात्रियों को दे दिया जाएगा। इसके अलावा विमानन कंपनी ने कहा कि दुर्घटना में घायल हुए 92 यात्री पूरी तरह ठीक हो चुके हैं और उन्हें अस्पतालों से छुट्टी दे दी गई है।

इससे पहले शनिवार को नागरिक उड्डयन मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा था कि विमान हादसे में घायल 149 लोगों को विभिन्न अस्पतालों में भर्ती कराया गया। इनमें 23 को छुट्टी दे दी गई और तीन की हालत गंभीर है। दूसरी तरफ, एयर इंडिया पायलटों की दो प्रमुख यूनियनों ने काम करने की परिस्थितियों और उड़ान की सुरक्षा पर बात करने के लिए पुरी से मुलाकात का समय मांगा है।

पिछले हफ्ते दुबई से यात्रियों और चालक दल के सदस्यों सहित 190 लोगों को लेकर आ रहा एयर इंडिया एक्सप्रेस का विमान भारी बारिश के बीच कोझिकोड हवाई अड्डे पर उतरते समय रनवे से बाहर निकल गया था। यह 35 फुट नीचे घाटी में गिरकर टुकड़ों में बंट गया था। हादसे में दोनों पायलटों समेत 18 लोगों की मौत हो गई थी। विमान में उड़ान दल के छह सदस्य भी शामिल थे।  

chat bot
आपका साथी