Joe Biden Oath Ceremony: जानें: इस बार शपथ के दौरान क्‍यों खाली रहेगी बाइडन के साइड की कुर्सी

जो बाइडन और डोनाल्‍ड ट्रंप के बीच की कड़वाहट 46वें राष्‍ट्रपति के शपथ ग्रहण समारोह में भी देखने को मिलेगी। इस समारोह में ट्रंप हिस्‍सा नहीं ले रहे हैं। इस तरह से इस बार बाइडन के साइड की कुर्सी खाली ही रह जाएगी।

By Kamal VermaEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 12:14 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 12:14 PM (IST)
Joe Biden Oath Ceremony: जानें: इस बार शपथ के दौरान क्‍यों खाली रहेगी बाइडन के साइड की कुर्सी
46वें राष्‍ट्रपति के तौर पर आज शपथ लेंगे बाइडन

नई दिल्‍ली (ऑनलाइन डेस्‍क)। जो बाइडन आज अमेरिका के 46वें राष्‍ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे। इस शपथ ग्रहण समारोह में एक हजार लोगों के शामिल होने की उम्‍मीद है। इस दौरान सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं। इस समारोह के दौरान पहली बार ऐसा होने जा रहा है कि नए राष्‍ट्रपति जो बाइडन के साइड की कुर्सी रिक्‍त रह जाएगी। दरअसल, ये कुर्सी निवर्तमान राष्‍ट्रपति के लिए रिजर्व होती है। इस तरह से इस कुर्सी पर राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप को बैठना होगा। लेकिन इस शपथ ग्रहण समारोह में वो हिस्‍सा नहीं ले रहे हैं। इस शपथ ग्रहण के दौरान ट्रंप फ्लोरिडा के पाम बीच पर होंगे। बुधवार दोपहर तक वो राष्‍ट्रपति हैं जबकि बाइडन के सत्‍ता संभालते ही उनके नाम के आगे पूर्व राष्‍ट्रपति लग जाएगा। उनके इस शपथ ग्रहण समारोह में हिस्‍सा न लेने की वजह से इस दौरान समारोह के अंत में होने वाला औपचारिक फोटो सेशन भी नहीं होगा। 

आपको बता दें कि अमेरिका के इतिहास की ये एक पुरानी परंपरा है जिसमें पूर्व राष्‍ट्रपति नए राष्‍ट्रपति के सत्‍ता संभालते समय उनके पीछे बैठते हैं। ये इस बात का भी सुबूत होता है कि नए राष्‍ट्रपति को सत्‍ता का हस्‍तांतहरण शांतिपूर्ण तरीके से किया जा रहा है। आपको यहां पर ये भी बता दें कि इस बार सत्‍ता को लेकर राष्‍ट्रपति ट्रंप की जो उठापठक सामने आई है उससे ये बात काफी हद तक स्‍पष्‍ट हो गई है कि इस बार का सत्‍ता हस्‍तांतरण शांतिपूर्ण तरीके से नहीं हुआ है। मौजूदा राष्‍ट्रपति ट्रंप कहीं न कहीं इस सत्‍ता परिवर्तन से खुश भी नहीं हैं।

गौरतलब है कि जिस वक्‍त डोनाल्‍ड ट्रंप ने देश की सत्‍ता संभाली थी उस वक्‍त ओबामा और उनके बीच दूरी साफतौर पर देखी जा सकती थी। इसके बाद भी ओबामा अपने परिवार के साथ शपथ ग्रहण समारोह का हिस्‍सा बने थे और उन्‍हें बधाई भी दी थी। इसके अलावा दोनों का एक ग्रुप फोटो भी खींचा गया था। इस बार ये सब कुछ देखने को नहीं मिल रहा है। 

इस बार का ये शपथ ग्रहण समारोह इसलिए भी याद किया जाएगा क्‍योंकि अमेरिकी इतिहास में पहली बार ऐसा हुई है जब इस पद को लेकर अंत तक उठापठक होती रही। इस दौरान हुई हिंसा को भी इतिहास हमेशा याद रखेगा जिसकी वजह से निवर्तमान राष्‍ट्रपति ट्रंप को महाभियोग की प्रक्रिया का दूसरी बार सामना करना पड़ा। जहां तक देश के नए राष्‍ट्रपति की बात है तो उन्‍होंने साफ कर दिया है कि वो इन सभी बातों को भुलाकर देश को आगे बढ़ाने के लिए काम करने वाले हैं। गौरतलब है कि कोरोना महामारी की वजह से अमेरिका को जबरदस्‍त आर्थिक नुकसान झेलना पड़ा है। इस दौरान लाखों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। जानलेवा महामारी की चपेट में आकर लाखों लोगों को अपनी जान से हाथ तक धोना पड़ा। मौजूदा समय में भी इस महामारी की चपेट में रोजाना सामने आने वाले नए मामलों की संख्‍या अमेरिका में सबसे अधिक है।

 यह भी देखें: Donald Trump ने Joe Biden को दी शुभकामनाएं, कैपिटल हिल हमले की निंदा, आज शपथ लेंगे नए राष्ट्रपति

chat bot
आपका साथी