लोगों की नींद उड़ा रही फेसबुक की लत, कामकाज और बच्चों के पालन पोषण पर भी पड़ रहा बुरा प्रभाव

फेसबुक द्वारा कराए गए एक आंतरिक सर्वेक्षण में ही यह सामने आया है कि उसके उपयोगकर्ताओं में से 12.5 प्रतिशत (लगभग 36 करोड़ लोग) को यह लत नुकसान पहुंचा रही है। फेसबुक की लत उनकी नींद कामकाज और बच्चों की देखभाल को नुकसान पहुंचा रही है।

By TaniskEdited By: Publish:Sat, 06 Nov 2021 10:19 PM (IST) Updated:Sat, 06 Nov 2021 10:19 PM (IST)
लोगों की नींद उड़ा रही फेसबुक की लत, कामकाज और बच्चों के पालन पोषण पर भी पड़ रहा बुरा प्रभाव
लोगों की नींद उड़ा रही फेसबुक की लत।

नई दिल्ली, आइएएनएस। अगर आप इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म से लंबे समय तक चिपके रहते हैं तो सावधान हो जाइए। यह लत आपको बीमार बना सकती है। फेसबुक द्वारा कराए गए एक आंतरिक सर्वेक्षण में ही यह सामने आया है कि उसके उपयोगकर्ताओं में से 12.5 प्रतिशत (लगभग 36 करोड़ लोग) को यह लत नुकसान पहुंचा रही है। फेसबुक की लत उनकी नींद, कामकाज और बच्चों की देखभाल को नुकसान पहुंचा रही है। हालांकि, कंपनी ने इस मीडिया रिपोर्ट को गलत बताया है।

अमेरिकी समाचार पत्र वाल स्ट्रीट जनरल के मुताबिक फेसबुक के शोधकर्ताओं ने पाया है कि उसके प्रत्येक आठ में से एक यूजर इस इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म पर लंबे समय तक बना रहता है। फेसबुक ने इसे अपने प्लेटफार्म का 'समस्याग्रस्त उपयोग' बताया है। अखबार की शुक्रवार की रिपोर्ट के मुताबिक शोधकर्ताओं ने किसी भी अन्य इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म की तुलना में फेसबुक की लत वाले यूजरों को सबसे खराब माना है।

फेसबुक की पैरेंट कंपनी मेटा ने अखबार की इस रिपोर्ट गलत बताया है। कंपनी ने कहा है कि अखबार ने गलत धारणा स्थापित करने के लिए कंपनी के आंतरिक दस्तावेज के एक हिस्से का इस्तेमाल किया है जो गलत है। मेटा में वाइस प्रेसिडेंट (शोध) प्रतीति रायचौधरी ने एक ब्लाग पोस्ट में कहा कि समस्याग्रस्त उपयोग का मतलब लत नहीं है। टीवी और स्मार्टफोन जैसे अन्य उपकरणों के साथ लोगों के ज्यादा समय तक बने रहने की आदत के लिए समस्याग्रस्त उपयोग का इस्तेमाल किया गया है।

अखबार की रिपोर्ट में कंपनी द्वारा कराए गए आंतरिक अध्ययन के हवाले कहा गया है कि किस तरह इस इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म की लत लोगों की जिंदगी को प्रभावित कर रही है। रिपोर्ट में कहा गया है कि कंपनी के अध्ययन में यह भी कहा गया है कि उपयोगकर्ताओं के लिए फेसबुक दूसरे इंटरनेट मीडिया प्लेटफार्म की तुलना में बड़ी समस्या बन रहा है। हालांकि, मेटा का कहना है कि अध्ययन में यह स्पष्ट कर दिया गया है कि फेसबुक का इस्तेमाल करने वाले लोगों की परेशानियों को समझने के लिए यह अध्ययन किया गया है।

chat bot
आपका साथी