Yes 4 Vaccine: विशेषज्ञों ने कहा, बच्‍चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अभिभावक जरूर लगवाएं वैक्‍सीन

वेबिनार में दिल्‍ली मेडिकल काउंसिल में साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन डॉक्‍टर नरेंद्र सैनी भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि अभी वैक्‍सीन लगवाने को लेकर कुछ लोगों में भ्रम है। जो वैक्सीन लगवाना चाहते हैं उनमें ये भ्रम है कि कौन सी लगवाएं।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 09:55 PM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 10:03 PM (IST)
Yes 4 Vaccine: विशेषज्ञों ने कहा, बच्‍चों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए अभिभावक जरूर लगवाएं वैक्‍सीन
'सच के साथी, वैक्‍सीन के लिए हां' को लेकर इंदौर में आयोजित हुआ वेबिनार

इंदौर, ऑनलाइन डेस्क। ‘कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 18 से 45 आयु वर्ग के लोगों का वैक्‍सीन लगवाना सबसे महत्‍वपूर्ण है। ऐसे अभिभावक जिनके बच्‍चे छोटे हैं, उन्हें वैक्‍सीन जरूर लगवानी चाहिए। छोटे बच्चों की सुरक्षा के लिए घर में काम करने वालों का वैक्‍सीनेशन भी जरूरी है।’ यह कहना है इंदौर के चाचा नेहरू अस्‍पताल के अधीक्षक डॉक्‍टर हेमंत जैन का। विश्‍वास न्‍यूज द्वारा ऑनलाइन आयोजित 'सच के साथी, वैक्‍सीन के लिए हां' मीडिया साक्षरता कार्यक्रम में डॉक्‍टर जैन ने कहा कि वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी ‘दो गज की दूरी, मास्‍क जरूरी’ नियम का पालन करना होगा। हर किसी को वैक्‍सीन जरूर लेनी चाहिए। महामारी से लड़ने के लिए वैक्‍सीन जरूरी है।

वेबिनार में दिल्‍ली मेडिकल काउंसिल में साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन डॉक्‍टर नरेंद्र सैनी भी शामिल हुए। उन्होंने कहा कि अभी वैक्‍सीन लगवाने को लेकर कुछ लोगों में भ्रम है। जो वैक्सीन लगवाना चाहते हैं, उनमें ये भ्रम है कि कौन सी लगवाएं। उन्होंने लोगों से अपील की कि अभी यह मत सोचें कि कौन-सी वैक्‍सीन लगवाएं और कौन सी नहीं। आज के वक्‍त में जो भी वैक्‍सीन मिले, उसे तत्‍काल प्रभाव से लगवा लेना चाहिए। यदि वैक्‍सीन के बाद संक्रमण हुआ भी तो गंभीर नहीं होगा। अस्‍पताल जाने की आशंका कम हो जाती है। फिलहाल वैक्सीन ही एकमात्र बचाव है।

इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने बताया कि वैक्‍सीनेशन को लेकर शुरुआत से ही लोगों को जागरूक करने की कोशिश की। इसका फायदा दिख रहा है। ग्रामीण और शहरी क्षेत्रों में शुरुआत में लोग वैक्‍सीन से झिझक रहे थे, अब ऐसा नहीं है। हमने इंदौर के हर क्षेत्र, तबके में वैक्‍सीनेशन अभियान चलाया। देपालपुर जैसे इलाकों में हमने महिलाओं के लिए अलग वैक्‍सीनेशन सेंटर बनवाया, ताकि ज्‍यादा से ज्‍यादा महिलाएं आगे आएं। इसके लिए नगर निगम, आंगनबाडी कार्यकर्ताओं से लेकर सामाजिक संगठनों की भी मदद ली।

वैक्‍सीन से जुड़े भ्रम को दूर करने और वैक्‍सीनेशन को बढ़ावा देने के लिए जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज की ओर से सोमवार (14 जून) को 'सच के साथी, वैक्‍सीन के लिए हां' मीडिया साक्षरता कार्यक्रम के तहत इंदौर के नागरिकों के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया गया। इसमें विश्वास न्यूज के प्रशिक्षित पत्रकारों के साथ वैक्‍सीनेशन अभियान से जुड़े विशेषज्ञों ने कोरोना टीके को लेकर फैलाई जा रही भ्रांतियों और अफवाहों के प्रति लोगों को जागरूक किया। वेबिनार में विश्वास न्यूज के प्रशिक्षित फैक्ट चेकर्स ने लोगों को फेक न्यूज की पहचान के तरीकों और इसके लिए ऑनलाइन उपलब्ध टूल्स के बारे में जानकारी दी।

आइएफसीएन वैक्सीन ग्रांट प्रोग्राम के तहत विश्‍वास न्‍यूज देश के 12 शहरों में 'सच के साथी-वैक्‍सीन के लिए हां' कार्यक्रम आयोजित कर रहा हैं। पहले चरण के तहत सोमवार को इंदौर के लोगों के लिए एक वेबिनार का आयोजन किया गया था। इससे पहले लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, पटना, मुजफ्फरपुर, रांची और जमशेदपुर के लोगों के लिए वेबिनार का आयोजन किया जा चुका है। यह कार्यक्रम 30 सितंबर तक चलेगा।

chat bot
आपका साथी