yes 4 vaccine: वैक्‍सीन से डरें नहीं, वैक्‍सीन से ही बच सकती है जान- एक्‍सपर्ट

वैक्‍सीन लगवाने के बाद हमारी इम्‍यूनिटी मजबूत होगी और यदि फिर भी कोरोना का संक्रमण होता है तो गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलेंगे। यह कहना है केजीएमयू के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिस‍िन के हेड व प्रोफेसर डॉक्‍टर वीरेंद्र आतम का।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 04:18 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 04:18 PM (IST)
yes 4 vaccine:  वैक्‍सीन से डरें नहीं, वैक्‍सीन से ही बच सकती है जान- एक्‍सपर्ट
'सच के साथी-वैक्‍सीन के लिए हां' मीडिया साक्षरता कार्यक्रम (फोटो जागरण)

लखनऊ, जेएनएन। वर्तमान हालात में कोविड से केवल वैक्‍सीन ही बचा सकती है। इस समय जो वैक्‍सीन मौजूद है, उसे तुरंत लगवा लेना चाहिए। इसमें किसी भी प्रकार का भ्रम नहीं रखना चाहिए। वैक्‍सीन लगवाने के बाद हमारी इम्‍यूनिटी मजबूत होगी और यदि फिर भी कोरोना का संक्रमण होता है तो गंभीर लक्षण देखने को नहीं मिलेंगे। यह कहना है केजीएमयू के डिपार्टमेंट ऑफ मेडिस‍िन के हेड व प्रोफेसर डॉक्‍टर वीरेंद्र आतम का।

डॉक्‍टर आतम जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग यूनिट विश्वास न्यूज की ओर से शु‍क्रवार को आयोजित 'सच के साथी-वैक्‍सीन के लिए हां' मीडिया साक्षरता कार्यक्रम में बोल रहे थे। यह वेबिनार खासतौर से लखनऊ के नागरिकों के लिए आयोजित की गई थी। इससे पहले भी एक ऐसी ही वेबिनार मई में आयोजित की गई थी।

लखनऊ के अवध गर्ल्‍स डिग्री कॉलेज के डिपार्टमेंट और जियोग्राफी की प्रिंस‍िपल/रीडर डॉक्‍टर उपमा चतुर्वेदी ने लोगों से अपील करते हुए कहा, ''वैक्‍सीन को लेकर लोगों में कई प्रकार का भ्रम है। मेरा सभी से निवेदन है कि वैक्‍सीन से डरे नहीं। वैक्‍सीन से भागने का मतलब है खुद को जानबूझकर मौत के मुंह में ढकेलना। इसलिए वैक्‍सीन जरूर लगवाएं। हम लगातार अपने छात्रों को वैक्‍सीन के लिए जागरूक कर रहे हैं।''

वेबिनार में दर्शकों को संबोधित करते हुए डीएमसी की साइंटिफिक कमेटी के चेयरमैन डॉक्‍टर नरेंद्र सैनी ने कहा कि हर वायरस समय के साथ खुद में बदलाव करता है। इसे ही म्‍यूटेशन कहते हैं। वर्तमान में मौजूद वैक्‍सीन सभी म्‍यूटेशन में कारगार हैं। इसलिए सभी को वैक्‍सीन में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा लेना चाहिए।

विश्‍वास न्‍यूज के फैक्‍ट चेकर्स ने भी सोशल मीडिया से लेकर समाज तक में वैक्‍सीन को लेकर फैली फर्जी खबरों को लेकर लोगों को जागरूक किया। विश्‍वास न्‍यूज की टीम ने यह भी बताया कि कैसे एक आम आदमी भी ऑनलाइन टूल्‍स की मदद से खुद भी फैक्ट चेक कर सकता है।

आईएफसीएन वैक्सीन ग्रांट प्रोग्राम के तहत विश्‍वास न्‍यूज देश के 12 शहरों के लिए 'सच के साथी-वैक्‍सीन के लिए हां' ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। लखनऊ के बाद अब कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, आगरा, पटना, मुजफ्फरपुर, रांची, जमशेदपुर, इंदौर, भोपाल के नागरिकों के लिए भी वेबिनार का आयोजन किया जाएगा। यह कार्यक्रम 30 स‍ितंबर तक चलेगा।

chat bot
आपका साथी