yes 4 vaccine: वैक्‍सीन का सेकंड डोज लेने के बाद बनती है एंटीबॉडी : एक्‍सपर्ट

सच के साथी-वैक्‍सीन के लिए हां मीडिया साक्षरता कार्यक्रम में डॉ अमित उपाध्याय ने कोरोना वायरस के नए वेरियंट के बारे में बताते हुए कहा कि अभी तक की स्‍टडी यही बताती है कि हमारे यहां उपलब्‍ध सभी वैक्‍सीन कोरोना वायरस के सभी वेर‍ियंटस में प्रभावशाली हैं।

By Sanjeev TiwariEdited By: Publish:Thu, 01 Jul 2021 04:29 PM (IST) Updated:Thu, 01 Jul 2021 04:29 PM (IST)
yes 4 vaccine: वैक्‍सीन का सेकंड डोज लेने के बाद बनती है एंटीबॉडी : एक्‍सपर्ट
टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए विश्‍वास न्‍यूज एक खास अभियान (फाइल फोटो)

मेरठ, जेएनएन। यदि किसी को कोविड के लक्षण के साथ कभी बुखार आया हो और उसने कोरोना का टेस्‍ट नहीं करवाया है तो ऐसे लोगों को वैक्‍सीन लगवाने से पहले एंटीबॉडी टेस्‍ट जरूर करवाना चाहिए। यदि रिपोर्ट पॉजिटिव आए तो तीन महीने बाद ही वैक्‍सीन लेना चाहिए। नेगेटिव रिपोर्ट वाले तुरंत वैक्‍सीन लगवा सकते हैं। यह कहना है कि न्‍यूटीमा अस्‍पताल के निदेशक व पीडियाट्रिक्स विभाग के प्रमुख डॉक्‍टर अमित उपाध्‍याय का।

डॉक्‍टर उपाध्‍याय 'सच के साथी-वैक्‍सीन के लिए हां' मीडिया साक्षरता कार्यक्रम के तहत मेरठ के लोगों को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कोरोना वायरस के नए वेरियंट के बारे में बताते हुए कहा कि अभी तक की स्‍टडी यही बताती है कि हमारे यहां उपलब्‍ध सभी वैक्‍सीन कोरोना वायरस के सभी वेर‍ियंटस में प्रभावशाली हैं। उम्‍मीद है कि डेल्‍टा प्‍लस में भी यह सभी वैक्‍सीन असर करेगी।

एम्‍स के डॉक्‍टर अमर‍िंदर स‍िंह ने लोगों के सवालों का जवाब देते हुए कहा है कि वैक्‍सीन के दोनों डोज के बाद ही शरीर में एंटीबॉडी बनती है। उन्‍होंने बताया कि वैक्‍सीन का सेकंड डोज लेने के करीब दो सप्‍ताह बाद ही एंटीबॉडी ठीकठाक बन जाती है। चार से छह महीने एंटीबॉडी रहती है। अभी बूस्‍टर डोज पर स्‍टडी चल रही है। उन्‍होंने कहा कि यदि किसी को दवाई या खाने से एलर्जी है तो डॉक्‍टर से जरूर परामर्श लें, क्‍योंकि एलर्जिक लोगों के लिए अलग गाइडलाइन है।

कन्फेडरेशन ऑफ इंडिपेंडेंट स्कूल्स के संस्थापक व सचिव राहुल केसरवानी ने कहा कि हमने अप्रैल महीने में हमारे संगठन से जुड़े सभी स्‍कूलों के लिए वैक्‍सीनेशन को लेकर ड्राइव चलाया। इससे 100 फीसदी स्‍टाफ वैक्‍सीनेशन हो गया। हमने यही कोशिश की कि ज्‍यादा से ज्‍यादा लोगों को वैक्‍सीन लगवाया जा सके।

टीकाकरण को बढ़ावा देने के लिए विश्‍वास न्‍यूज एक खास अभियान चला रहा है। शुक्रवार को विश्‍वास न्‍यूज के 'वैक्‍सीन के लिए हां' अभियान के तहत मेरठ के नागरिकों के लिए एक खास वेबिनार आयोज‍ित की गई। वेबिनार में विश्वास न्यूज के सर्टिफाइड और प्रशिक्षित पत्रकारों के साथ-साथ वैक्‍सीन से जुड़े एक्‍सपर्ट्स ने वैक्‍सीनेशन को लेकर फैलाई जा रही भ्रांतियों और अफवाहों के प्रति लोगों को जागरूक किया। वेबिनार में वैक्‍सीन के बारे में विस्‍तार से बताते हुए फेक न्यूज की पहचान के तरीकों और ऑनलाइन टूल्स के बारे में जानकारी दी गई।

आइएफसीएन वैक्सीन ग्रांट प्रोग्राम के तहत विश्‍वास न्‍यूज देश के 12 बड़े शहरों के लिए 'सच के साथी, वैक्‍सीन के लिए हां' ऑनलाइन कार्यक्रम आयोजित कर रहा है। कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, आगरा, पटना, मुजफ्फरपुर, रांची, जमशेदपुर, इंदौर और भोपाल के नागरिकों के लिए भी ऐसे ही वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी