कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलत नाम और जानकारी अब कर सकते हैं सही, CoWin पोर्टल पर जाकर ऐसे करें करेक्शन

कोविन (CoWin) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी ने गलती से अपना नाम जन्मतिथि या जेंडर गलत लिख दिया है और वैक्सीन सर्टिफिकेट (Vaccine Certificate) में भी यह गलत दिख रहा है तो अब इसमें सुधार कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) पर किया जा सकता है।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 09 Jun 2021 11:37 AM (IST) Updated:Wed, 09 Jun 2021 11:49 AM (IST)
कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलत नाम और जानकारी अब कर सकते हैं सही, CoWin पोर्टल पर जाकर ऐसे करें करेक्शन
कोरोना वैक्सीन सर्टिफिकेट में गलती अब ठीक कर सकते हैं आप।(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, प्रेट्र। अगर आपने कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन के दौरान अपना नाम, जन्मतिथि या कोई जानकारी गलत लिख दी है और आप सोच रहे हैं कि इसे कहां और कैसे ठीक कराया जाए तो बिल्कुल घबराएं नहीं।  सरकार ने आपकी इस दुविधा का समाधान निकाल दिया है। भारत में कोरोना के खिलाफ टीकाकरण अभियान लगातार चल रहा है। कोरोना टीकाकरण में मुख्य भूमिका निभा रहे कोविन पोर्टल को सरकार लगातार बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है। इसी दिशा में सरकार ने कोविन पोर्टल पर एक नया फीचर जोड़ दिया है। इससे अगर आपके वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में किसी तरह की गलती हो गई है तो अब आप इसे कोविन पोर्टल के जरिए ठीक कर सकते हैं।

नाम, जन्मतिथि और जेंडर को कर सकते हैं सही

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए कोविन (CoWin) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के दौरान किसी ने अगर गलती से अपना नाम, जन्मतिथि या जेंडर गलत लिख दिया है और वैक्सीन सर्टिफिकेट (Vaccine Certificate) में भी यह गलत दिख रहा है तो अब इसमें सुधार कोविन पोर्टल (cowin.gov.in) पर किया जा सकता है। इसके बाद आपके वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट पर सही नाम, जन्मतिथि और जेंडर आ जाएगा। हालांकि इस गलत जानकारी को सिर्फ एक बार ही अपडेट या यही किया जा सकता है। इसमें बार-बार अपडेट या सही किए जाने का विकल्प फिलहाल नहीं है।

Now you can make corrections to your name, year of birth and gender on your Cowin vaccination certificates if inadvertent errors have come in. Go to https://t.co/S3pUoouB6p" rel="nofollow and Raise an Issue. @mygovindia @CovidIndiaSeva @MoHFW_INDIA @GoI_MeitY @_DigitalIndia #IndiaFightsCorona pic.twitter.com/W32yUGr8Jx

— Aarogya Setu (@SetuAarogya) June 8, 2021

बस आपको कोविन की वेबसाइट पर जाकर अपनी समस्या बतानी होगी। इससे उन लोगों को बड़ी राहत मिलेगी जो वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट में आने वाली गलतियों से परेशान थे। सरकार ने उनके लिए गलतियों में सुधार करने का काम अब आासान कर दिया है।

पोर्टल पर जाकर नाम और जानकारी सही ऐसे सही करें

- सबसे पहले कोविन पोर्टल को खोलकर अपना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालें और अपना अकाउंट खोलें।

- इसके बाद समस्या बताएं वाले ऑप्शन पर क्लिक करें।

- क्लिक करने के बाद आपको तीन विकल्प दिखाई देंगे, इसमें अपनी दिक्कत के मुताबिक विकल्प चुनकर सही जानकारी डालें।

chat bot
आपका साथी