इंजीनियरिंग छात्र ने बनाया इंटरनेट से चलने वाला रोबोट, कोरोना पीड़ितों के इलाज में करेगा डॉक्टरों की मदद

छत्तीसगढ़ के फाइनल इयर के इंजीनियरिंग छात्र योगेश साहू ने इंटरनेट नियंत्रित रोबोट बनाने का दावा किया है जो डोक्टरों की मदद करेगा।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 02:56 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 02:56 PM (IST)
इंजीनियरिंग छात्र ने बनाया इंटरनेट से चलने वाला रोबोट, कोरोना पीड़ितों के इलाज में करेगा डॉक्टरों की मदद
इंजीनियरिंग छात्र ने बनाया इंटरनेट से चलने वाला रोबोट, कोरोना पीड़ितों के इलाज में करेगा डॉक्टरों की मदद

रायपुर, एएनआइ। देश में कोरोना वायरस की महामारी से पीड़ित लोगों को बचाने में चिकित्सा कर्मियों की अहम भूमिका है। दिन रात मरीजों का इलाज करते हुए कई स्वास्थ्य कर्मी भी वायरस की चपेट में आ गए हैं। इसको देखते हुए छत्तीसगढ़ के महासमुंद में फाइनल इयर के इंजीनियरिंग छात्र योगेश साहू ने इंटरनेट नियंत्रित रोबोट बनाने का दावा किया है, जो डोक्टरों की मदद करेगा।

उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की जान बचाने के लिए डॉक्टर अपनी जान जोखिम में डाल रहे डॉक्टरों के लिए मैं कुछ करना चाहता था। योगेश ने कहा कि उन्होंने एक इंटरनेट नियंत्रित रोबोट बनाया है जिसका इस्तेमाल डॉक्टर कोरोना वायरस से पीड़ित मरीजों को दवा देने में कर सकते हैं।

साहू ने बताया कि मैंने अपने दो दोस्तों के साथ मिलकर इसका निर्माण किया है। इसे बनाने में हमें लगभग 5000 रुपये लगे। हम रोबोट को सीधे इंटरनेट से जोड़ सकते हैं, फिर इसे कहीं से भी संचालित किया जा सकता है। डॉक्टर इसमें कैमरे के माध्यम से मरीजों से बातचीत कर सकते हैं और उन्हें दवाएँ दे सकते हैं।

I built this with two of my friends. It took us around Rs 5000 to build this. We can connect the robot directly to the internet, it can then be operated from anywhere. Doctors can interact with the patients through the camera in it and give them medicines: Yogesh Kumar Sahu https://t.co/tfF8kDfJ4K" rel="nofollow

— ANI (@ANI) April 8, 2020

उन्होंने कहा कि इसकी खासियत है कि आप इससे बात कर सकते हैं। मैं राज्य सरकार और केंद्र से हमें धन मुहैया कराने का आग्रह करता हूं, ताकि हम ऐसे रोबोट बना सकें जो खासकर डॉक्टरों की मदद करे। हमने इसे YouTube के माध्यम से बनाना सीखा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कहा कि कोरोना वायरस के कुल मामलों की संख्या बढ़कर 5,194 हो गई है। इनमें से 4,643 सक्रिय मामले हैं, जबकि 124 लोगों की मौत हो चुकी है। इनमें से 401 मरीजों को इलाज के बाद डिस्चार्ज कर दिया गया है। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 1,018 मामले और तमिलनाडु 690 सामने आए हैं।

chat bot
आपका साथी