टेस्ला के चीफ एलन मस्क बोले- ई-कारों पर घटे आयात शुल्क तो भारत में लगाएंगे फैक्ट्री

भारत की तरफ से आयातित वाहनों पर लगाया जाने वाले शुल्क का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। इस बार मुद्दा उठाया है इलेक्‍ट्र‍िक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला के चीफ एक्जीक्यूटिव एलन मस्क ने ....

Krishna Bihari SinghSat, 24 Jul 2021 10:27 PM (IST)
भारत की तरफ से आयातित वाहनों पर लगाया जाने वाले शुल्क का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है।

नई दिल्ली, जेएनएन। भारत की तरफ से आयातित वाहनों पर लगाया जाने वाले शुल्क का मुद्दा एक बार फिर गरमा गया है। इस बार मुद्दा बन रहा है इलेक्‍ट्र‍िक कारों पर आयात शुल्क का और इसको उठाया है इलेक्‍ट्र‍िक कार बनाने वाली अमेरिकी कंपनी टेस्ला के चीफ एक्जीक्यूटिव एलन मस्क ने। उन्होंने शुक्रवार देर एक ट्वीट कर भारत में पर्यावरण अनुकूल इलेक्‍ट्र‍िक कारों के आयात पर डीजल और पेट्रोल कारों के समान ही शुल्क लगाने की नीति की आलोचना की। हालांकि उन्होंने यह भी कहा है कि उनकी इस बारे में भारत सरकार से बात हो रही है।

भारतीय ने की थी अपील

दरअसल, एक भारतीय ने शुक्रवार को ट्विटर पर एलन मस्क से कहा था कि वह भारत में जल्द से जल्द अपनी कारों की बिक्री शुरू करें। इस पर मस्क ने जबाव दिया कि उनकी कंपनी ऐसा करना चाहती है लेकिन भारत में जो आयात शुल्क लगाया जाता है वह दुनिया में सबसे ज्यादा है। यहां डीजल और पेट्रोल कारों की तरह ही पर्यावरण के लिए अनुकूल कारों पर भी शुल्क लगाया जाता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि भारत में कम से कम इलेक्‍ट्र‍िक कारों पर अस्थायी तौर पर शुल्क घटाया जाएगा। जब उनसे यह पूछा गया कि क्या वह भारत में टेस्ला का उत्पादन करेंगे तो उन्होंने कहा कि अगर कंपनी आयातित कारों के साथ सफल होती है तो वह फैक्ट्री लगा सकती है।

40 फीसद किया जाए आयात शुल्क

मस्क द्वारा लाबिंग किए जाने से पहले टेस्ला ने नीति आयोग और कुछ दूसरे मंत्रालयों को इस संदर्भ में पत्र लिखा है और भारत में पूरी तरह से तैयार आयातित इलेक्‍ट्र‍िक कारों पर आयात शुल्क को 40 फीसद करने की बात कही है। अभी भारत में 40 हजार डालर तक की कारों पर 60 फीसद का आयात शुल्क लगता है जबकि इससे ज्यादा की कीमत की कारों पर 40 फीसद आयात शुल्क का प्रविधान है। टेस्ला पहले ही कह चुकी है कि वह वर्ष 2021 के अंत तक भारत में अपनी कारों की मार्केटिंग और बिक्री शुरू कर देगी। अमेरिका में टेस्ला कारों की कीमत देखें तो सिर्फ एक माडल की कीमत ही 40 हजार डालर से नीचे है।

ट्रंप भी उठा चुके हैं ज्यादा आयात शुल्क का मुद्दा

इससे पहले अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दोपहिया कंपनी हार्ले डेविडसन की बाइकों पर भारत में ज्यादा आयात शुल्क लगाने का मुद्दा उठाया था। भारत ने इस पर आयात शुल्क घटा भी दिया था, लेकिन कंपनी ने यहां से अपना कारोबार समेटने का एलान कर दिया है। 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.