जानिए कौन हैं नए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, जिनके कार्यकाल में होने हैं आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव

सुशील चंद्रा 1980 बैच के आईआरएस ऑफिसर हैं। वो उत्तर प्रदेश राजस्थान दिल्ली गुजरात और महाराष्ट्र में अलग-अलग पदों पर रह चुके हैं। रुड़की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले चंद्रा ने देहरादून के डीएवी कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की है।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 11 Apr 2021 10:59 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 07:57 PM (IST)
जानिए कौन हैं नए मुख्य चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा, जिनके कार्यकाल में होने हैं आगामी पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव
चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा की फाइल फोटो

नई दिल्ली, एजेंसियां। चुनाव आयुक्त सुशील चंद्रा देश के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त किए गए हैं। वरिष्ठतम चुनाव आयुक्त को मुख्य चुनाव आयुक्त नियुक्त करने की परंपरा का निर्वहन करते हुए सरकार ने निर्वाचन सदन में शीर्ष पद के लिए उनके नाम पर अपनी मुहर लगा दी है।

सुनील अरोड़ा के पद से हटने के एक दिन बाद 13 अप्रैल को चंद्रा पदभार ग्रहण करेंगे। उन्हें 14 फरवरी 2019 को लोकसभा चुनाव से पहले चुनाव आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया था। वे 14 मई, 2022 तक इस पद पर रहेंगे।

सुशील चंद्रा के कार्यकाल में होंगे इन पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव

उनके कार्यकाल में गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड, पंजाब और उत्तर प्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न होंगे। गोवा, मणिपुर, उत्तराखंड और पंजाब की विधानसभाओं का कार्यकाल अगले साल मार्च में विभिन्न तारीखों पर समाप्त हो रहा है। वहीं उत्तर प्रदेश विधानसभा का कार्यकाल अगले साल 14 मई को समाप्त होगा। चंद्रा पोल पैनल में शामिल होने से पहले केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के अध्यक्ष थे।

इंटरनेशनल टैक्सेशन में चंद्रा की है काफी मजबूत पकड़

सुशील चंद्रा 1980 बैच के आईआरएस ऑफिसर हैं। वो उत्तर प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, गुजरात और महाराष्ट्र में अलग-अलग पदों पर रह चुके हैं। रुड़की यूनिवर्सिटी से पढ़ाई करने वाले चंद्रा ने देहरादून के डीएवी कॉलेज से एलएलबी की पढ़ाई की है। इंटरनेशनल टैक्सेशन में चंद्रा की काफी मजबूत पकड़ रही है।

सुशील चंद्रा इन बड़े पदों पर दे चुके हैं अपनी सेवाएं

आईआरएस अधिकारी के तौर पर उन्होंने महाराष्ट्र, गुजरात, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों में अपनी सेवाएं दी है। अंतरराष्ट्रीय टैक्सेशन और इन्वेस्टिगशन के क्षेत्र में उन्होंने बड़े पैमाने पर काम किया है। मुंबई में निदेशक और गुजरात में महानिदेशक (जांच) रहते हुए उन्होंने समृद्ध अनुभव हासिल किया है। इसके अलावा सुशील चंद्रा ने आईआईएम बेंगलुरु, सिंगापुर, व्हार्टन आदि जगहों में विभिन्न तरह के प्रशिक्षण कार्यक्रमों में ट्रेनिंग ली है।

chat bot
आपका साथी