Assam Assembly Election 2021: असम में भाजपा प्रत्याशी की कार में EVM, पीठासीन अधिकारी और तीन अन्य अफसर निलंबित

Assam Assembly Election 2021 चुनाव आयोग ने शुक्रवार को एक बयान जारी करके कहा कि पीठासीन अधिकारी और तीन अन्य निर्वाचन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा कार में मिली ईवीएम एकदम दुरुस्त है और उससे कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है।

By Ramesh MishraEdited By: Publish:Fri, 02 Apr 2021 06:07 PM (IST) Updated:Fri, 02 Apr 2021 06:07 PM (IST)
Assam Assembly Election 2021: असम में भाजपा प्रत्याशी की कार में EVM, पीठासीन अधिकारी और तीन अन्य अफसर निलंबित
असम में भाजपा प्रत्याशी की कार में EVM, पीठासीन अधिकारी और तीन अन्य अफसर निलंबित। फाइल फोटो।

नई दिल्ली, एजेंसियां।  Assam Assembly Election 2021: असम के करीमगंज जिले में गुरुवार की रात भीड़ ने भाजपा उम्मीदवार की कार में एक चुनाव अधिकारी को ईवीएम को स्ट्रांग रूम तक ले जाते देखा। यह कार पास के विधानसभा क्षेत्र रताबरी (एससी) के भाजपा प्रत्याशी की पत्नी की थी। चुनाव में धांधली की आशंका से नाराज भीड़ बेकाबू हो गई और क्षेत्र में हिंसा भड़क गई। हंगामा बढ़ने पर पुलिस को हवाई फायरिंग करनी पड़ी। इस बीच, चुनाव आयोग ने भी लापरवाही बरतने पर पीठासीन अधिकारी और चुनाव आयोग के तीन अन्य अधिकारियों को निलंबित कर दिया है। साथ ही, आयोग ने संबंधित सीट पर फिर से मतदान कराने की घोषणा कर दी है।

चुनाव आयोग ने शुक्रवार को एक बयान जारी करके कहा कि पीठासीन अधिकारी और तीन अन्य निर्वाचन अधिकारियों को निलंबित कर दिया गया है। इसके अलावा कार में मिली ईवीएम एकदम दुरुस्त है और उससे कोई छेड़छाड़ नहीं हुई है। रताबरी विधानसभा क्षेत्र के इंद्रानगर, एमवी स्कूल ऑफ एलएसी में स्थित पोलिंग बूथ नंबर 149 में फिर से चुनाव कराने की घोषणा की है। आयोग का कहना है कि ईवीएम मशीन से कोई छेड़खानी नहीं हुई है बल्कि अतिरिक्त एहतियात के तौर पर यह फैसला लिया गया है। इस संबंध में विशेष पर्यवेक्षक से भी एक रिपोर्ट मांगी गई है।

चुनाव आयोग की रिपोर्ट में कहा गया है कि रताबरी विधानसभा क्षेत्र के पोलिंग बूथ नंबर 149 की पोलिंग पार्टी में शामिल एक पीठासीन अधिकारी और तीन निर्वाचन अधिकारियों को तत्काल निलंबित कर दिया गया है। इन लोगों के साथ एक पुलिस कांस्टेबल और होमगार्ड भी था। गुरुवार को शाम छह बजे मतदान खत्म होने के बाद चुनाव प्रशासन की ओर से दिए गए वाहन से पोलिंग टीम रवाना हुई। बारिश बहुत तेज थी और तभी कार भी खराब हो गई। बयान में कहा गया है कि अत्यधिक ट्रैफिक और खराब मौसम के कारण पोलिंग पार्टी बाकी दल-बल से अलग हो गई है। तब पोलिंग पार्टी ने फोन पर सेक्टर ऑफिसर से फोन पर एक नए वाहन की व्यवस्था करने को कहा।

 हालांकि, इस बीच पोलिंग अफसरों ने अपने दम पर ही राह चलती एक कार की व्यवस्था कर ली। उन्होंने उस गाड़ी में ईवीएम, बैलट यूनिट, कंट्रोल यूनिट और पेपर ट्रेल मशीन (वीवीपैट) रखा। इसके बाद वह लोग करीमगंज की ओर बढ़ गए लेकिन अत्यधिक ट्रैफिक के कारण उन्हें वहां गाड़ी धीमी करनी पड़ी और वहां मौजूद भीड़ ने हंगामा खड़ा कर दिया। करीमगंज जिले में गुस्साई भीड़ के हमले से निर्वाचन अधिकारियों के दल को बचाने के लिए पुलिस को हल्का बल प्रयोग करना पड़ा। भीड़ ने पहले तो निर्वाचन अधिकारियों को अपशब्द कहे, फिर उनके वाहन को आगे जाने नहीं दिया है। बाद में ईवीएम मशीन की जांच की गई तो उसका सील यथावत पाया गया और उसे कोई क्षति भी नहीं पहुंची थी। इन सभी सामग्रियों को स्ट्रांग रूम में जमा कराया गया है।

chat bot
आपका साथी