देश में अगले 3-4 सालों में 200 एयरपोर्ट का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश, जानें मोदी सरकार में अब तक कितने हवाई अड्डे बने

केंद्र की मोदी सरकार की ओर से आज देश के 35वें अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन कर दिया गया। मोदी सरकार के अब तक के सात साल के कार्यकाल में देश में हवाई सेवाओं और हवाई अड्डों के विकास पर काफी जोर दिया गया है। जानिए देश की मौजूदा स्थिति।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Wed, 20 Oct 2021 12:09 PM (IST) Updated:Wed, 20 Oct 2021 12:09 PM (IST)
देश में अगले 3-4 सालों में 200 एयरपोर्ट का नेटवर्क खड़ा करने की कोशिश, जानें मोदी सरकार में अब तक कितने हवाई अड्डे बने
मोदी सरकार के कार्यकाल में हवाई सेवाओं के विस्तार पर जोर।(फोटो: फाइल)

नई दिल्ली, एएनआइ। केंद्र की मोदी सरकार देश के आधारभूत ढांचे को मजबूत बनाने की दिशा में काफी तेजी से काम कर रही है। पीएम मोदी के कार्यकाल में सरकार का जोर देश में हवाई सेवाओं के विस्तार पर रहा है। इसी दिशा में एक और कदम बढ़ाते हुए पीएम मोदी ने देश के बौद्ध तीर्थ स्थलों को दुनियाभर के पर्यटकों से जोड़ने के लिए कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे का उद्घाटन किया। यह घरेलू और अंतरराष्ट्रीय तीर्थ यात्रियों को भगवान बुद्ध के महापरिनिर्वाण स्थल पर जाने में सुविधा प्रदान करेगा। इसे भारत के एक महत्वपूर्ण कदम के रूप में देखा जा रहा है।

इस उद्घाटन समारोह के दौरान भारत के सिविल एविएशन सेक्टर के वर्तमान हालात और भविष्य को लेकर भी बात की गई। पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट का उद्घाटन करते हुए कहा की उनकी सरकार की कोशिश होगी कि अगले 3-4 साल में देश में 200 से ज्यादा एयरपोर्ट, हेलीपोर्ट और वाटर डोम का नेटवर्क तैयार किया जाए।

उड़ान योजना से मिली रफ्तार

पीएम मोदी के मुताबिक, मोदी सरकार की महत्वाकांक्षी उड़ान(UDAN) योजना के तहत पिछले कुछ वर्षों में 900 से अधिक नए हवाई मार्ग स्वीकृत किए गए हैं। इनमें से 350 से अधिक पर हवाई सेवा शुरू हो गई है। 50 से अधिक नए हवाई अड्डे या बंद पड़ी हवाई पट्टियां जो पहले सेवा में नहीं थे उन्हें UDAN योजना के तहत चालू कर दिया गया है।

केंद्र सरकार ने 'उड़ान' योजना के तहत छोटे शहरों को वायु सेवा से जोड़ने की महत्वाकांक्षी योजना बनाई है। इस योजना के तहत बंद पड़ी हवाई पट्टियों और सेना के एयरबेस का इस्तेमाल नागरिक उड़ानों के लिए किया जाना है। इसके अलावा नए एयरपोर्ट भी बनाए जा रहे हैं ताकि हवाई यात्रा का सफर करने वाले यात्रियों को सुविधा मिल सके। पीएम नरेंद्र मोदी और केंद्र सरकार के संबंधित मंत्रालय के मंत्री कई बार यह बोल चुके हैं कि उनका लक्ष्य चप्पल पहनने वाले को हवाई सफर करवाना है।

मोदी सरकार के कार्यकाल में कितने एयरपोर्ट बने ?

देश में हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के मकसद से केंद्र की मोदी सरकार ने अपने दोनों ही कार्यकालों में काफी काम किया है। केंद्रीय उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया के मुताबिक, देश में पिछले 70 सालों में सिर्फ 75 हवाई अड्डे बनाए गए थे। वहीं पिछले सात सालों में मोदी सरकार के कार्यकाल के दौरान देशभर में 61 नए हवाई अड्डे बनाए गए हैं। इन सभी हवाई अड्डों को बनाने का उद्देश्य छोटे शहरों में हवाई यात्रा मुहैया कराना रहा जिससे आम लोगों को विमान में सफर करने का मौका मिल सके।

देश में कुल कितने एयरपोर्ट हैं ?

एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ़ इंडिया के मुताबिक देश में अभी कुल 486 एयरपोर्ट हैं। इनमें से चालू हालत में भी कई नहीं हैं। जबकि, कईयों का इस्तेमाल सेना करती है। जबकि देश में इस वक्त कुल 34 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे हैं। सबसे अधिक चार-चार अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट तमिलनाडु और केरल में हैं। उत्तर भारत के किसी भी राज्य में दो से अधिक एयरपोर्ट नहीं हैं।

अकेले यूपी में पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट

कुशीनगर एयरपोर्ट (Kushinagar international airport) के उद्घाटन और आने वाले समय में अयोध्या एयरपोर्ट के साथ बहुत जल्द यहां पांच अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे होंगे। जबकि 21 एयरपोर्ट और सात हवाई पट्टियों के क्रियाशील होने की प्रक्रिया चल रही है। उत्तर प्रदेश सबसे अधिक पांच अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट वाला राज्य बनने को तैयार है। सरकार वर्ष 2024 तक जेवर से भी अंतरराष्ट्रीय विमान सेवाएं शुरू करने की तैयारी में है।

chat bot
आपका साथी