ईडी ने फ्लिपकार्ट को 100 अरब रुपये के जुर्माने की दी चेतावनी, भारतीय कानूनों के उल्लंघन का आरोप

इस मामले में ईडी के चेन्नई आफिस ने जुलाई की शुरुआत में फ्लिपकार्ट इसके संस्थापकों सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के साथ-साथ वर्तमान निवेशक टाइगर ग्लोबल को नोटिस जारी कर पूछा था कि क्यों न इस चूक के लिए उन पर 100 अरब रुपये का जुर्माना लगाया जाए।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 08:09 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:09 AM (IST)
ईडी ने फ्लिपकार्ट को 100 अरब रुपये के जुर्माने की दी चेतावनी, भारतीय कानूनों के उल्लंघन का आरोप
कंपनी पर भारतीय नियमों को दरकिनार कर व्यवसाय करने का आरोप

नई दिल्ली, रायटर। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने कथित रूप से विदेशी निवेश कानूनों का उल्लंघन कर व्यवसाय करने के आरोप में वालमार्ट की सहयोगी कंपनी फ्लिपकार्ट पर 100 अरब रुपये (1.35 अरब डालर) का मुआवजा लगाने की चेतावनी देते हुए उसके संस्थापकों से स्पष्टीकरण मांगा है। यह जानकारी सूत्रों और ईडी के एक अधिकारी ने।

कंपनी पर भारतीय नियमों को दरकिनार कर व्यवसाय करने का आरोप

ई-कामर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट और अमेजन डाट काम इंक द्वारा कथित तौर पर विदेशी निवेश कानूनों को दरकिनार करने की जांच कर रहा है। प्रवर्तन निदेशालय के अधिकारी ने अपनी पहचान जाहिर न किए जाने की शर्त पर बताया कि यह मामला आरोपों की जांच से संबंधित है। अधिकारी ने बताया कि फ्लिपकार्ट ने विदेशी निवेश और एक संबंधित रिटेल पार्टी को आकíषत कर अपनी शापिंग वेबसाइट पर उपभोक्ताओं को सामान बेचा, जो कानूनन प्रतिबंधित था।                                                               

100 अरब रुपये के जुर्माने की चेतावनी

इस मामले में ईडी के चेन्नई आफिस ने जुलाई की शुरुआत में फ्लिपकार्ट, इसके संस्थापकों सचिन बंसल और बिन्नी बंसल के साथ-साथ वर्तमान निवेशक टाइगर ग्लोबल को नोटिस जारी कर पूछा था कि क्यों न इस चूक के लिए उन पर 100 अरब रुपये (1.35 अरब डालर) का जुर्माना लगाया जाए।

भारतीय नियम कानूनों के पालन को तैयार                            

इस संबंध में फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा कि कंपनी भारतीय नियम कानूनों का पालन करने को तैयार है। प्रवक्ता ने बताया कि यह मामला 2009 से 2015 की अवधि का है। हम अधिकारियों के साथ पूरा सहयोग करेंगे।

chat bot
आपका साथी