Earthquake Karnataka News: कर्नाटक में सुबह-सुबह भूकंप के झटके, 3.4 रही तीव्रता

कर्नाटक में सुबह-सुबह हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 रही। नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के मुताबिक भूंकप का केंद्र गुलबर्गा रहा। तड़के करीब 6 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए गए थे।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sun, 10 Oct 2021 08:47 AM (IST) Updated:Sun, 10 Oct 2021 09:02 AM (IST)
Earthquake Karnataka News: कर्नाटक में सुबह-सुबह भूकंप के झटके, 3.4 रही तीव्रता
Earthquake Karnataka News: कर्नाटक में सुबह-सुबह भूकंप के झटके, 3.4 रही तीव्रता

बेंगलुरु, एएनआइ। कर्नाटक में सुबह-सुबह हल्के भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.4 रही। नेशनल सेंटर फार सीस्मोलाजी के मुताबिक, भूकंप का केंद्र गुलबर्गा रहा। तड़के करीब 6 बजे भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। हालांकि, रहात की बात यह रही कि इन झटकों से अभी किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर सामने नहीं आई है। बता दें कि इससे पहले भी कर्नाटक में कई बार भूकंप आ चुका है। इसके अलावा देश के कोने-कोने से भूकंप की खबरें प्रत्येक दिन सामने आती रहती है। 

बीते दिन अरुणचल प्रदेश में आया था भूकंप

बता दें कि बीते दिन अरुणाचल प्रदेश की राजधानी ईटानगर में भी देर रात भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। रिक्टर स्केल पर इस भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फार सिस्मोलाजी (NCS) ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि 3.6 की तीव्रता के साथ भूकंप के झटके 9 अक्टूबर को 1:24:33 IST पर महसूस किए गए।' इसके अनुसार भूकंप 5 किमी की गहराई पर आया। अब तक किसी तरह के नुकसान की खबर नहीं है।

भूकंप आने पर ये करें

भूकंप आने के बाद अगर आप घर में हैं तो कोशिश करें कि फर्श पर बैठ जाएं। इसके अलावा अगर आपके घर में टेबल या फर्नीचर है तो उसके नीचे बैठकर हाथ से सिर को ढक सकते हैं। भूकंप आने के दौरान घर के अंदर ही रहें और जब झटके रुकने के बाद ही बाहर निकलें। इसके साथ ही भूकंप के दौरान घर के सभी बिजली स्विच को आफ कर देना चाहिए।

भूकंप क्यों आता है

पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स हैं, जो लगातार घूमती रहती हैं। जहां ये प्लेट्स ज्यादा टकराती हैं, वह जोन फॉल्ट लाइन कहलाता है। नीचे की ऊर्जा बाहर आने का रास्ता खोजती हैं और डिस्टर्बेंस के बाद भूकंप आता है। 

chat bot
आपका साथी