Earthquake In Assam: असम में आज सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.4 रही तीव्रता

असम में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र तेजपुर रहा। राज्य में आए हल्के भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 रही। राहत ही यह बात रही है कि इन झटकों से किसी भी प्रकार का नुकसान नहीं हुआ है।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 11:34 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 11:34 AM (IST)
Earthquake In Assam: असम में आज सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.4 रही तीव्रता
असम में आज सुबह महसूस किए गए भूकंप के झटके, 3.4 रही तीव्रता।

दिसपुर, एएनआइ। असम में आज सुबह 10 बजकर 46 मिनट पर भूकंप के झटके महसूस किए गए हैं। भूकंप का केंद्र तेजपुर रहा। राज्य में आए हल्के भूकंप के झटके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 3.4 दर्ज की गई है। अभी फिलहाल इन झटकों से किसी भी प्रकार के नुकसान की कोई खबर नहीं आई है। बताते हैं कि असम में यह पहली बार भूकंप नहीं आया है। इससे पहले भी नॉर्थ के इस राज्य में लोग भूकंप के झटके झेल चुके हैं। कोरोना काल में भी यहां पर हल्की तीव्रता के साथ कई बार भूकंप के झटके दर्ज किए हैं। 

13 नवंबर को भी राज्य में आ चुका है भूकंप

इससे पहले 13 नवंबर को असम के कार्बी आगंलोंग में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। उस वक्त भूकंप की तीव्रता 3.7 मापी गई थी। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी ने इसकी पुष्टि की थी। यही नहीं इससे पहले बता दें कि इससे पहले अक्तूबर महीने के पहले सप्ताह में भी असम में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे।

27 अगस्त को भी आया था असम में भूकंप

यही नहीं असम में 27 अगस्त को भी भूकंप के झटके महसूस किए थे। रिक्‍टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 3.4 मापी गई थी। समाचार एजेंसी एएनआइ के मुताबिक, भूकंप के झटके रात 10 बजकर 13 मिनट पर महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र तेजपुर के निकट बताया गया था।

जानें क्यों आता है भूकंप?

पृथ्वी की बाह्य परत में अचानक हलचल से उत्पन्न ऊर्जा के परिणाम स्वरूप भूकंप आता है। यह ऊर्जा पृथ्वी की सतह पर, भूकंपी तरंगें उत्पन्न करती है, जो भूमि को हिलाकर या विस्थापित कर आती है।

chat bot
आपका साथी