विदेश मंत्री जयशंकर ने गुतेरस को दी शुभकामनाएं, दोबारा चुने गए हैं UN में महासचिव

संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर ने इस बात का ऐलान किया कि एक बार फिर से संयुक्त राष्ट्र का महासचिव एंटोनियो गुतेरस को नियुक्त किया जाता है। उनका दूसरा कार्यकाल एक जनवरी 2022 से आरंभ होगा और 31 दिसंबर 2026 को समाप्त होगा।

By Monika MinalEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:23 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:23 AM (IST)
विदेश मंत्री जयशंकर ने गुतेरस को दी शुभकामनाएं, दोबारा चुने गए हैं UN में महासचिव
विदेश मंत्री जयशंकर ने गुतेरस को दी शुभकामनाएं, दोबारा चुने गए हैं UN में महासचिव

नई दिल्ली, एएनआइ। विदेश मंत्री एस जयशंकर (External Affairs Minister, S Jaishankar) ने शनिवार को संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुतेरस को शुभकामनाएं दी है। दरअसल 193 सदस्यीय संस्था संयुक्त राष्ट्र के महासचिव के तौर पर उन्हें दोबारा चुना गया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा के 75वें सत्र के अध्यक्ष वोल्कन बोजकिर की ओर से ऐलान किया गया कि संयुक्त राष्ट्र का महासचिव एंटोनियो गुतेरस को दूसरे कार्यकाल के लिए भी नियुक्त किया जाता है। उनका दूसरा कार्यकाल एक जनवरी 2022 से आरंभ होगा और 31 दिसंबर 2026 को समाप्त होगा। बोजकिर ने ही दूसरे कार्यकाल के लिए 72 वर्षीय गुतेरस को पद की शपथ दिलवाई।

महासचिव के तौर पर दूसरी बार चुने जाने को लेकर गुतेरस ने आभार व्यक्त किया है।

I am deeply honoured and grateful for the trust placed in me to serve as the Secretary-General of the United Nations for a second term.

Serving the @UN is an immense privilege and a most noble duty.

— António Guterres (@antonioguterres) June 18, 2021

एक जनवरी 2017 को संयुक्त राष्ट्र के नौवें महासचिव के तौर पर गुतेरस ने कमान संभाली थी और यह कार्यकाल इस साल दिसंबर में खत्म हो रहा है। 2016 में इसपद के लिए 7 महिला उम्मीदवार समेत 13 आधिकारिक उम्मीदवारों में से गुतेरस के नाम का चयन इस पद के लिए किया गया था। उल्लेखनीय है कि इससे पहले उन्होंने संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी उच्चायुक्त के तौर पर जून 2005 से दिसंबर 2015 तक अपनी सेवा दी थी।

बता दें कि भारत की ओर से गुतेरस के दूसरे कार्यकाल के लिए समर्थन दिया गया था। पिछले माह के अंत में विदेश मंत्री जयशंकर ने न्यूयार्क में उनसे मुलाकात की थी और इसके बाद ट्वीट कर कहा था कि इस चुनौतीपूर्ण समय में संयुक्त राष्ट्र के के नेतृत्व को भारत अहमियत देता है और उनके दूसरे कार्यकाल के लिए समर्थन करता है।

Countering terrorism and radicalisation remain priorities for the entire region. Also, discussed recent developments in Myanmar.

India values UNSG's leadership of the UN, especially in these challenging times. Conveyed our support for his candidature for a second term.— Dr. S. Jaishankar (@DrSJaishankar) May 25, 2021

chat bot
आपका साथी