ड्रग्स तस्करी मामला : नई दिल्ली समेत आठ राज्यों में छापा, चार अफगान नागरिक समेत आठ लोग गिरफ्तार

राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से लगभग तीन हजार किलोग्राम हेरोइन की जब्ती के मद्देनजर नई दिल्ली और नोएडा सहित आठ शहरों में छापेमारी की। इस दौरान चार अफगानिस्तान नागरिकों और एक उज्बेक नागरिक सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया।

By TaniskEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 09:45 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 09:45 PM (IST)
ड्रग्स तस्करी मामला : नई दिल्ली समेत आठ राज्यों में छापा, चार अफगान नागरिक समेत आठ लोग गिरफ्तार
ड्रग्स तस्करी मामले में आठ राज्यों में छापा।

नई दिल्ली, आइएएनएस। राजस्व खुफिया निदेशालय (DRI) ने गुजरात के मुंद्रा बंदरगाह से लगभग तीन हजार किलोग्राम हेरोइन की जब्ती के मद्देनजर नई दिल्ली और नोएडा सहित आठ शहरों में छापेमारी की। इस दौरान चार अफगानिस्तान नागरिकों और एक उज्बेक नागरिक सहित आठ लोगों को गिरफ्तार किया। एजेंसी ने कहा कि नई दिल्ली, नोएडा, चेन्नई, कोयंबटूर, अहमदाबाद, मांडवी, गांधीधाम और विजयवाड़ा में छापेमारी की गई। इस दौरान दिल्ली के एक गोदाम से 16.1 किलोग्राम हेरोइन और नोएडा के एक रिहायशी इलाके से कोकीन होने का संदेहास्पद 10.2 किलोग्राम पाउडर और 11 किलोग्राम हेरोइन होने के संदेह में पदार्थ जब्त हुआ है।

मामले में अब तक गिरफ्तार किए गए तीन भारतीयों में आयात निर्यात कोड (IEC) के धारक शामिल हैं। इसका इस्तेमाल खेप को आयात करने के लिए किया जाता था। कथित तौर पर विजयवाड़ा-पंजीकृत आशी ट्रेडिंग कंपनी चलाने वाले एम. सुधाकर और उनकी पत्नी दुर्गा वैशाली ने खेप को 'टैल्क स्टोन' घोषित करते हुए हेरोइन का आयात किया था। इनको चेन्नई से गिरफ्तार किया गया। एजेंसी ने कहा कि हेरोइन को जंबो बैग में छुपाया गया था।

नशीले पदार्थ को बैग की निचली परतों में रखा गया था। दो दिन पहले ड्रग्स तस्करी के मामले में प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था। आपरेशन को लेकर एक वरिष्ठ डीआरआई अधिकारी ने कहा कि उन्हें खुफिया जानकारी मिली थी कि विजयवाड़ा के आशी ट्रेडिंग कंपनी ने एक खेप आयात की थी।

इसे सेमी-प्रोसेसड टाल्क पाउडर बताया गया था, जो अफगानिस्तान से उत्पन्न हुई और ईरान के बंदर अब्बास पोर्ट से मुंद्रा भेजी गई। इसके नशीले पदार्थ होने का संदेह था। इसकी उत्पत्ति अफगानिस्तान से हुई थी। इसके बाद डीआरआई के अधिकारियों ने दो कंटेनरों की खेप को हिरासत में लिया। जांच के दौरान दोनों कंटेनरों से संदिग्ध मादक पदार्थ बरामद किया गया। एफएसएल ने परीक्षण किया और हेरोइन की पुष्टि की। एनडीपीएस अधिनियम 1985 के प्राविधानों के तहत इन्हें जब्त किया गया। 

chat bot
आपका साथी