हेलमेट और सीट बेल्ट सिर्फ आपको ही नहीं आपके परिवार की भी करती है सुरक्षा, जानें कैसे

हेलमेट और सीट बेल्ट लगाए बिना सड़क पर बाइक या कार चलाना जोखिम भरा काम है। क्योंकि ये छोटी सी चूक आपकी जान लेने के लिए काफी है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Wed, 14 Nov 2018 10:37 AM (IST) Updated:Wed, 14 Nov 2018 11:16 AM (IST)
हेलमेट और सीट बेल्ट सिर्फ आपको ही नहीं आपके परिवार की भी करती है सुरक्षा, जानें कैसे
हेलमेट और सीट बेल्ट सिर्फ आपको ही नहीं आपके परिवार की भी करती है सुरक्षा, जानें कैसे

नई दिल्ली [जागरण स्पेशल]। हेलमेट और सीट बेल्ट लगाए बिना सड़क पर बाइक या कार चलाना जोखिम भरा काम है। क्योंकि ये छोटी सी चूक आपकी जान लेने के लिए काफी है। वहीं कार चलाते समय सामने वाली सीट पर बच्चों को बैठाना कम खतरनाक नहीं है। इसलिए यातायात के नियमों का पालन और सावधानियां बरत कर सुरक्षित सफर करें। यह सिर्फ आपकी ही नहीं बल्कि आपके परिवार की भी सुरक्षा करता है। ऐसा इसलिए क्‍योंकि यदि आपको कुछ होता है तो इसका खामियाजा भी आपके परिवार को भुगतना होता है।  

हेलमेट लगाकर बाइक चलाएं

संयुक्त राष्ट्र संघ की एक सर्वे रिपोर्ट बताती है कि भारत में दो पहिया वाहन दुर्घटना में हेलमेट पहनने के कारण हर साल 15 हजार लोगों की जान बच जाती है। हेलमेट दुर्घटना से ही नहीं सिर पर चोट, ठंडी, गर्मी के साथ ही धूल से भी बचाता है। वाहन चलाते समय हमेशा फुल फेस हेलमेट लगाना चाहिए।

हेलमेट खरीदते समय ध्यान दें

हेलमेट हमेशा आइएसआइ मार्क वाला ही खरीदें। ध्यान रखें कि हेलमेट के अंदर आधे इंच मोटी और मुलायम परत लगी हो जो दबाने पर आपके आंखों के ऊपरी हिस्से और कानों पर न धंसे। हेलमेट की मजबूती को जांचने के साथ ही देख लें कि हेलमेट में हवा प्रवेश करने के लिए छोटे छेद बने हों।

कौन से हेलमेट सुरक्षित हैं

फुल फेस हेलमेट सबसे सुरक्षित माना जाता है। तीन चौथाई ढका हेलमेट और हाफ हेलमेट भी सुरक्षित हैं। आइएसआइ मार्क का मानक इसीइ 22:05 दुनिया के अच्छे मानकों में से एक है। आइएसआइ मार्क वाले हेलमेट की कीमत 1400 रुपये से शुरू हो जाती है।

कार में आगे की सीट पर बच्चों को न बैठाएं

यातायात नियमों के अनुसार कार चलाते समय 13 साल से कम उम्र के बच्चों को आगे वाली सीट में बैठाना अपराध की श्रेणी में आता है। कार में ठोकर लगने पर बच्चा सामने वाले भाग से टकरा कर चोटिल हो सकता है। वाहन में जोर से झटका लगने पर बच्चा कार से बाहर भी गिर सकता है।

कार में बेबी सीट लगावाएं

बच्चे को सामने वाली सीट पर बैठाने के लिए कार में बेबी सीट लगवा लें। यह सीट कार के आंतरिक भाग से कसी होती है। सीट में बच्चे को बैठने के साथ ही उसे बेल्ट से बांधा जाता है। जिससे उसके गिरने और चोट लगने की आशंका खत्म हो जाती है।

कौन सी सीट लगवाएं

बाजार में कई तरह की बेबी सीट उपलब्ध हैं जिनको आप अपनी सुविधा के अनुसार लगवा सकते हैं। लवलैप, जैक एन जील , रैबिट पिकाबो, ट्रू मॉम बेबी, बेबी प्रीमियम, लिटिल पमकिन, मी मी कार सीट आती हैं। इनकी कीमत पांच हजार रुपये से शुरू हो जाती है।

सीट बेल्ट लगाकर कार चलाएं

सुरक्षित सफर के लिए सीट बेल्ट लगाकर यात्रा करें। मारुती सुजुकी और कंटर ग्रुप के सर्वे में पता चला है कि देश में सिर्फ 25 फीसद लोग ही सीट बेल्ट लगाकर वाहन चलाते हैं। 68 फीसद महिलाएं और 81 फीसद पुरुष सीट बेल्ट नहीं लगाते।

क्या हैं फायदे

सड़क परिवहन मंत्रालय के आंकड़े बताते हैं कि कार में सीट बेल्ट लगाकर सफर करने वाले 44 फीसद लोग हादसे में बच जाते हैं। वहीं एसयूवी जैसी बड़ी कारों में 77 फीसद लोग सुरक्षित बच जाते हैं।

क्या है नियम

यातायात नियम 2002 के अनुसार ड्राइवर समेत कार में बैठने वाले सभी लोगों को सीट बेल्ट लगाना अनिवार्य है। कार बनाने वाली कंपनियों तक को कह दिया गया है कि सभी सीटों पर सीट बेल्ट लगाकर दें। 

chat bot
आपका साथी