DRDO सिस्टम ने ट्रायल में मार गिराया ड्रोन, अब ट्रंप की सुरक्षा के लिए किया जाएगा तैनात

डोनाल्ड ट्रंप की सुरक्षा को लोकर पुख्ता इंतजाम किया जा रहा है। DRDO ने एक स्वदेशी एंटी-ड्रोन सिस्टम विकसित किया है जिसे ट्रंप की सुरक्षा के लिए भी तैनात किया जाएगा।

By Ayushi TyagiEdited By: Publish:Fri, 21 Feb 2020 03:59 PM (IST) Updated:Fri, 21 Feb 2020 03:59 PM (IST)
DRDO सिस्टम ने ट्रायल में मार गिराया ड्रोन, अब ट्रंप की सुरक्षा के लिए किया जाएगा तैनात
DRDO सिस्टम ने ट्रायल में मार गिराया ड्रोन, अब ट्रंप की सुरक्षा के लिए किया जाएगा तैनात

नई दिल्ली, एएनआइ। ऐसे समय में जब भारत के खिलाफ पाकिस्तान स्थित आतंकी समूहों द्वारा ड्रोन का इस्तेमाल किया जा रहा है, रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने एक स्वदेशी एंटी-ड्रोन सिस्टम विकसित किया है जिसने परीक्षणों के दौरान यूएवी को सफलतापूर्वक नष्ट कर दिया है। दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की आगामी भारत यात्रा के दौरान उनकी सुरक्षा के लिए भी इस प्रणाली को तैनात किया जा रहा है।

वायु सेना, सेना, अर्धसैनिक बलों और वीवीआईपी सुरक्षा में शामिल लोगों सहित लगभग सभी सुरक्षा एजेंसियां आतंकवादी समूहों और अन्य लोगों द्वारा उनका उपयोग शुरू करने के बाद एंटी ड्रोन प्रणालियों को प्राप्त करना देख रही हैं। हाल के दिनों में ड्रोनों का उपयोग करते हुए छोटे हथियारों और नशीले पदार्थों की तस्करी के मामले सामने आए हैं जो 3-4 किलोग्राम वजन ले जा सकते हैं साथ ही ये बहुत कम ऊंचाई पर उड़ भी सकते हैं।

सरकारी सूत्रों ने मीडिया को बताया कि डीआरडीओ प्रणाली ने अपनी किलिंग सिस्टम का उपयोग करते हुए ट्रायल के दौरान एक आने वाले ड्रोन को सफलतापूर्वक बेअसर कर दिया। काउंटर ड्रोन प्रणाली में ड्रोन का पता लगाने और नष्ट करने दोनों की क्षमता है। इस वर्ष गणतंत्र दिवस परेड को सुरक्षा कवच प्रदान करने के लिए सबसे पहले DRDO काउंटर ड्रोन प्रणाली को तैनात किया गया था, जिसमें ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित अन्य गणमान्य लोगों ने भाग लिया था।

गुजरात पुलिस ने गुरुवार को कहा कि मोदी-ट्रम्प रोडशो के लिए अहमदाबाद में सिस्टम तैनात किया जा रहा है, जहां उन्हें ड्रोन से किसी भी हवाई खतरे को नाकाम करने का काम सौंपा जाएगा। सूत्रों ने बताया कि हथियारों की तस्करी के लिए कई ड्रोन का इस्तेमाल पंजाब और जम्मू में पाकिस्तान के साथ नदी की सीमा पर किया जा रहा है, जहां छोटे ड्रोन बहुत कम ऊंचाई पर उड़ान भरते हैं और आपूर्ति गिराते हैं। हाल के ही दिनों में सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने पाकिस्तान से आने वाले कुछ ड्रोनों को भी मार गिराया है।

 
 
chat bot
आपका साथी