कोरोना के सभी वैरिएंट के खिलाफ डीआरडीओ की दवा 2-डीजी कारगर, रिसर्चर्स ने बताया कैसे करती है काम

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि हमने अपने अध्ययन में सार्स-कोव-2 संक्रमण द्वारा प्रेरित मेटाबोलिक रिप्रोग्रामिंग को लक्षित और बाधित करने के लिए 2-डियोक्सी-डी-ग्लूकोजका उपयोग किया। यह अध्ययन अनंत नारायण भट्ट अभिषेक कुमार योगेश राय दिव्या वेदगिरी और अन्य ने किया है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 17 Jun 2021 07:17 AM (IST) Updated:Thu, 17 Jun 2021 07:17 AM (IST)
कोरोना के सभी वैरिएंट के खिलाफ डीआरडीओ की दवा 2-डीजी कारगर, रिसर्चर्स ने बताया कैसे करती है काम
यह दवा वायरस की वृद्धि को कम करती ह

नई दिल्ली, एएनआइ। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की कोरोना रोधी दवा 2-डियोक्सी-डी-ग्लूकोज (2-डीजी) वायरस के सभी वैरिएंट के खिलाफ कारगर है और वायरस में वृद्धि को कम करती है। एक नवीनतम अध्ययन में यह दावा किया गया है।

15 जून को प्रकाशित अध्ययन की अभी समीक्षा नहीं की गई है। यह अध्ययन अनंत नारायण भट्ट, अभिषेक कुमार, योगेश राय, दिव्या वेदगिरी और अन्य ने किया है।

अध्ययनकर्ताओं ने कहा कि हमने अपने अध्ययन में सार्स-कोव-2 संक्रमण द्वारा प्रेरित मेटाबोलिक रिप्रोग्रामिंग को लक्षित और बाधित करने के लिए 2-डियोक्सी-डी-ग्लूकोजका उपयोग किया। इसमें पाया गया कि यह दवा वायरस वृद्धि को कम करती है, कोशिकाओं को संक्रमण प्रेरित साइटोपैथिक प्रभाव (सीपीई) से दूर रखती है और उन्हें खत्म होने से बचाती है।

डीआरडीओ और हैदराबाद स्थित डा. रेड्डी लैबोरटरीज ने यह दवा विकसित की है। इस दवा को कोरोना वायरस के खिलाफ सहायक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है।

chat bot
आपका साथी