Yes 4 Vaccine: डा. शिवशंकर शाही बोले, वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी मास्‍क और दो गज की दूरी का रखें हमेशा ध्‍यान

Yes 4 Vaccine डॉक्‍टर शाही सोमवार को जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज के सच के साथी वैक्सीन के लिए हां मीडिया साक्षरता कार्यक्रम के तहत आज गोरखपुर के लोगों से रूबरू हो रहे थे।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Mon, 28 Jun 2021 07:55 PM (IST) Updated:Mon, 28 Jun 2021 07:55 PM (IST)
Yes 4 Vaccine: डा. शिवशंकर शाही बोले, वैक्‍सीन लगवाने के बाद भी मास्‍क और दो गज की दूरी का रखें हमेशा ध्‍यान
वेबिनार में कहा गया, घरों के बड़ों को जरूर लेनी चाहिए वैक्‍सीन

गोरखपुर, ऑनलाइन डेस्क। वैक्‍सीन को लेकर लोगों में बहुत भ्रम है। सभी वैक्‍सीन प्रभावी हैं। इसलिए जो वैक्‍सीन आसानी से मिल जाए, उसे लगवा लेना चाहिए। जिनके घर में बच्‍चे हैं, उन घरों के बड़ों को जरूरी वैक्‍सीन ले लेना चाहिए। याद रखें कि वैक्‍सीन लगने का मतलब यह नहीं है कि हम सुरक्षित हो गए हैं। इसके बावजूद भी हमें मास्‍क, सोशल डिस्‍टेंसिंग, इम्‍युनिटी और सेनिटाइजेशन पर ध्‍यान देना है, तभी कोविड से बचा जा सकता है। यह कहना है कि गोरखपुर के शाही ग्लोबल हॉस्पिटल के चैयरमैन डा. शिवशंकर शाही का।

डॉक्‍टर शाही सोमवार को जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज के 'सच के साथी, वैक्सीन के लिए हां' मीडिया साक्षरता कार्यक्रम के तहत आज गोरखपुर के लोगों से रूबरू हो रहे थे। डॉक्‍टर शाही ने एक दर्शक के सवाल का जवाब देते हुए बताया कि नई गाइडलाइंस के अनुसार, बच्‍चों का स्‍तनपान करवाने वाली महिलाएं भी अब वैक्‍सीन लगवा सकती हैं।

वेबिनार में गोरखपुर के सांसद रवि किशन ने कहा कि वैक्‍सीन को लेकर कई प्रकार की अफवाह और भ्रम फैलाया गया था, लेकिन इसमें कुछ भी सच्‍चाई नहीं है। वैक्‍सीन लगवाना बहुत जरूरी है। उन्‍होंने नागरिकों से निवेदन करते हुए कहा कि सभी लोगों को तत्‍काल वैक्‍सीन लगवा लेना चाहिए।

वेबिनार में लुधियाना के दयानंद मेडिकल कॉलेज के कोविड विशेषज्ञ डॉक्‍टर विवेक गुप्ता ने वेबिनार में कहा कि यदि वैक्‍सीन लगवा लिया है तो खतरा की तीव्रता कम होती जाएगी, लेकिन यदि आपने वैक्‍सीनेशन नहीं करवाया है तो गंभीर बीमारी का खतरा ज्‍यादा रहेगा।

वैक्सीन की जागरूकता को लेकर विश्वास न्यूज चला रहा है अभियान

कोविड की वैक्‍सीन के प्रति जागरूकता बढ़ाने के लिए जागरण न्यू मीडिया की फैक्ट चेकिंग वेबसाइट विश्वास न्यूज एक अभियान चला रही है। 'सच के साथी, वैक्सीन के लिए हां' मीडिया साक्षरता कार्यक्रम के तहत सोमवार को एक खास वेबिनार गोरखपुर के नागरिकों के लिए आयोजित की गई। वेबिनार का उद्देश्य वैक्सीन को लेकर फैलाए जा रहे भ्रम और फर्जी खबरों के प्रति लोगों को जागरूक करना था।

विश्वास न्यूज के प्रशिक्षित फैक्ट चेकर्स ने लोगों को फेक न्यूज की पहचान करने का तरीका और इसके लिए ऑनलाइन उपलब्ध टूल्स की भी जानकारी दी। इसके अलावा एक्‍सपर्ट डॉक्‍टर्स ने लोगों के प्रश्‍नों का जवाब भी दिया।

इंटरनेशनल फैक्ट चेकिंग नेटवर्क (आइएफसीएन) वैक्सीन ग्रांट प्रोग्राम के तहत विश्वास न्यूज देश के 12 बड़े शहरों के लिए 'सच के साथी, वैक्सीन के लिए हां' कार्यक्रम का आयोजन कर रहा है। लखनऊ, कानपुर, वाराणसी, गोरखपुर, मेरठ, आगरा, पटना, मुजफ्फरपुर, रांची, जमशेदपुर, इंदौर और भोपाल के नागरिकों के लिए वेबिनार का आयोजन किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी