डा. रेड्डीज के सीईओ बोले- 2-डीजी अतिरिक्त दवा, किसी का विकल्प नहीं

मरीज का आक्सीजन स्तर सुधारने में करती है मदद। डीआरडीओ के चेयरमैन जी. सतीश रेड्डी ने बताया कोरोना रोधी दवा (2-डीजी) की पहली खेप (बैच) का इस्तेमाल सीमित तरीके से किया जाएगा। उम्मीद लगाई गई है कि इस दवा को कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट्स के खिलाफ काम करना चाहिए।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 10:37 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 10:37 PM (IST)
डा. रेड्डीज के सीईओ बोले- 2-डीजी अतिरिक्त दवा, किसी का विकल्प नहीं
डा. रेड्डीज के सीईओ बोले- 2-डीजी अतिरिक्त दवा, किसी का विकल्प नहीं

हैदराबाद, एजेंसियां। डा. रेड्डीज लैब्स में फार्मास्यूटिकल सर्विसेज एंड एपीआइ के सीईओ दीपक सप्रा ने कहा है कि रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की कोरोना रोधी नई दवा 2-डीजी कोरोना मरीजों के इलाज के लिए वर्तमान में इस्तेमाल की जा रही किसी दवा का विकल्प नहीं है बल्कि यह उन दवाओं से अतिरिक्त है।

सप्रा ने बताया कि 2-डीजी को मूल रूप से कैंसर के इलाज के लिए विकसित किया गया था और पिछले साल इसे कोरोना के इलाज के लिए फिर से तैयार किया गया। इसके क्लीनिकल परीक्षण किए गए और यह पाया गया कि यह दवा कोरोना के मध्यम और गंभीर मरीजों के लिए मददगार है। यह मरीज का आक्सीजन स्तर सुधारने में मदद करती है।

रोज होगा एक लाख सैशे का उत्पादन : रेड्डी

डीआरडीओ के चेयरमैन जी. सतीश रेड्डी ने बताया, 'कोरोना रोधी दवा (2-डीजी) की पहली खेप (बैच) का इस्तेमाल सीमित तरीके से किया जाएगा। इसका इस्तेमाल एम्स, सशस्त्र सेनाओं के अस्पतालों, डीआरडीओ अस्पतालों और जरूरत के अन्य स्थानों पर किया जाएगा। जून से इसे सभी अस्पतालों में उपलब्ध करा दिया जाएगा।' उन्होंने बताया कि दवा का उत्पादन जारी है और इसका दूसरा बैच मई के अंतिम सप्ताह तक आ जाएगा। जून के पहले सप्ताह से हम दवा के उत्पादन में तेजी लाने की उम्मीद कर रहे हैं क्योंकि इसे विकसित करने की प्रक्रिया में लगभग एक महीने का समय लगता है। हम सैशे उत्पादन की संख्या बढ़ाकर एक लाख प्रति दिन करने की उम्मीद कर रहे हैं।

सभी वैरिएंट पर करेगी काम

सतीश रेड्डी से जब पूछा गया कि क्या यह दवा कोरोना के नए वैरिएंट्स के खिलाफ भी प्रभावी है? इस पर उन्होंने कहा कि हमारी इस दवा को कोरोना वायरस के सभी वैरिएंट्स के खिलाफ काम करना चाहिए।

chat bot
आपका साथी