दिल्ली

उत्तर प्रदेश

पंजाब

बिहार

उत्तराखंड

हरियाणा

झारखण्ड

राजस्थान

जम्मू-कश्मीर

हिमाचल प्रदेश

पश्चिम बंगाल

ओडिशा

महाराष्ट्र

गुजरात

राज्यों को मिलेंगे छह हजार वेंटीलेटर, 11 राज्यों के साथ बैठक में स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने किया एलान

11 राज्यों ने ऑक्सीजन और वेंटीलेटर की कमी का मुद्दा उठाया

राज्यों ने केंद्र सरकार से रेमडेसिविर ऑक्सीजन और वेंटीलेटर की कमी को लेकर गुहार लगाई है। वैक्सीन की बढ़ती मांग को देखते हुए इसकी सप्लाई बढ़ाने की मांग भी की गई है। उन्होंने कहा कि ऑक्सीजन के कारण मरीजों का इलाज मुश्किल हो रहा है।

Dhyanendra Singh ChauhanSat, 17 Apr 2021 04:38 PM (IST)

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच शनिवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन की अगुआई में सर्वाधिक प्रभावित 11 राज्यों व केंद्रशासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय बैठक हुई। इस दौरान केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने राज्यों को छह हजार नए वेंटीलेटर उपलब्ध कराने का एलान किया। बैठक में राज्यों ने केंद्र सरकार से रेमडेसिविर, ऑक्सीजन और वैक्सीन की कमी को लेकर भी गुहार लगाई है। राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों ने केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन के समक्ष संक्रमण को रोकने के लिए उठाए जा रहे कदमों की जानकारी दी और अपने सामने आ रही चुनौतियों से भी अवगत कराया।

स्वास्थ्य मंत्री ने महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, राजस्थान, गुजरात, मध्य प्रदेश, केरल, बंगाल, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु और उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ लगभग तीन घंटे तक बैठक कर हालात की समीक्षा की। वेंटीलेटर की कमी पर चर्चा के दौरान केंद्रीय मंत्री ने बताया कि राज्यों को छह हजार नए वेंटीलेटर दिए जाएंगे। उन्होंने बताया कि महाराष्ट्र को 1121, उत्तर प्रदेश को 1700, झारखंड को 1500, गुजरात को 1600, मध्य प्रदेश को 152 और छत्तीसगढ़ को 230 वेंटीलेटर की आपूर्ति की जाएगी।

राज्यों ने रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की कमी का दिया हवाला 

बैठक के दौरान सभी राज्यों ने रेमडेसिविर और ऑक्सीजन की कमी का हवाला दिया। उन्होंने कहा कि इसके कारण मरीजों का इलाज मुश्किल हो रहा है। इसके साथ ही रेमडेसिविर की कालाबाजारी पर ¨चता जताते हुए राज्यों ने इसकी कीमत निर्धारित करने और उपलब्धता सुनिश्चित करने को कहा। दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने दिल्ली में केंद्र सरकार के अस्पतालों में कोरोना के बेड बढ़ाने की मांग की। जैन का कहना था कि पिछले साल केंद्र सरकार के अतिरिक्त बेड उपलब्ध कराने से इस लड़ाई में सहायता मिली थी।

केंद्रीय मंत्री हर्षवर्धन ने बताया कि ऑक्सीजन और रेमडेसिविर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के प्रयास किए जा रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद इसकी निगरानी कर रहे हैं। उन्होंने राज्यों को भरोसा दिया कि देश में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। सभी राज्य पात्र लोगों को जल्द से जल्द वैक्सीन देने की कोशिश करें।

अस्पतालों में बनेंगे ऑक्सीजन प्लांट

बैठक के बाद समाचार एजेंसी एएनआइ से बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि केंद्र सरकार देशभर में कई अस्पतालों में ऑक्सीजन प्लांट विकसित कर रही है। उन्होंने कहा, 'पिछले साल हमने एक लाख सिलेंडर खरीदकर राज्यों को मुफ्त आपूर्ति की थी। एक लाख सिलेंडर और खरीदे जा रहे हैं। एक से दूसरे राज्य में ऑक्सीजन ले जाने की प्रक्रिया में कोई मुश्किल नहीं आएगी।'

कंपनियों ने घटाई रेमडेसिविर की कीमत

नेशनल फार्मास्युटिकल प्राइसिंग अथॉरिटी (एनपीपीए) ने शनिवार को कहा कि सरकार के हस्तक्षेप के बाद कई कंपनियों ने रेमडेसिविर इंजेक्शन की कीमत कम कर दी है। कैडिला हेल्थकेयर, डॉ रेड्डीज और सिप्ला ने कीमतें घटाई हैं। केंद्रीय रसायन एवं उर्वरक मंत्री मनसुख मांडविया ने कहा, 'सरकार के हस्तक्षेप के बाद रेमडेसिविर की कीमत कम हुई है। मैं कंपनियों को धन्यवाद देता हूं।'

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.