डॉ हर्षवर्धन बोले- ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आठ PSA यूनिट का काम हुआ शुरू

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार सफदरजंग राम मनोहर लोहिया लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज एम्स दिल्ली एम्स झज्जर में डीआरडीओ और टाटा संस की मदद से नई तकनीक का उपयोग कर यहां ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सुविधा स्थापित की जाएगी।

By Nitin AroraEdited By: Publish:Fri, 23 Apr 2021 06:42 PM (IST) Updated:Fri, 23 Apr 2021 06:42 PM (IST)
डॉ हर्षवर्धन बोले- ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आठ PSA यूनिट का काम हुआ शुरू
डॉ हर्षवर्धन बोले- ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए आठ PSA यूनिट का काम हुआ शुरू

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में कोरोना वायरस के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस कारण अस्पतालों में बेड व ऑक्सीजन की भारी कमी हो गई है। इस कारण सरकार की कोरोना से लड़ाई कही पिछड़ी हुई नजर आ रही है। हालांकि, दूसरी लहर कोरोना का बेहद ही गंभीर रूप में नजर आ रही है। वहीं, अब सरकार द्वारा देश भर में ऑक्सीजन की सप्लाई को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए गए। उस संबंध में अब केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन ने अहम जानकारी दी। उन्होंने बताया कि राजधानी दिल्ली में ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित हो सके, इसके लिए आठ PSA यूनिट का काम शुरू कर दिया गया है।

स्वास्थ्य मंत्री के अनुसार, '8 स्थानों पर पीएसए इकाइयां स्थापित करना शुरू कर दिया है। आज पीएम के निर्देशों के बाद, सफदरजंग, राम मनोहर लोहिया, लेडी हार्डिंग मेडिकल कॉलेज, एम्स दिल्ली, एम्स झज्जर में डीआरडीओ और टाटा संस की मदद से नई तकनीक का उपयोग कर यहां ऑक्सीजन की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सुविधा स्थापित की जाएगी।' बता दें कि पीएसए या प्रेशर स्विंग असोर्प्शन जनरेटर प्लांट एक ऐसी यूनिट होती है जिसे परिवेशी वायु से ऑक्सीजन को केंद्रित करने के लिए डिजाइन किया गया है। एक बार पीएसए संयंत्र स्थापित हो जाने के बाद, ये अस्पताल अपनी तरल ऑक्सीजन का उत्पादन कर सकते हैं और निजी लोगों से खरीदने की आवश्यकता नहीं होगी।

पीएम मोदी ने देश के अस्पतालों में ऑक्सीजन की कमी को लेकर व कोविड की हालिया स्थिति को लेकर राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बैठक की थी, इसमें दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने पीएम मोदी से अपील की कि ऑक्सीजन की कमी काफी ज्यादा है, सरकार को देश के ऑक्सीजन प्लांट को कंट्रोल में लेकर सेना को सौंप देना चाहिए ताकि सभी राज्यों को ऑक्सीजन तुरंत मिल पाए। उनका कहना था कि कुछ राज्यों ने ऑक्सीजन के टैंकर रोके गए हैं।

वहीं, सबसे बड़ी किल्लत ऑक्सीजन को लेकर पीएम मोदी ने देश के प्रमुख ऑक्सीजन निर्माताओं के साथ बैठक की। बता दें कि बीते 15 दिनों से देश के विभिन्न हिस्सों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है। दिल्ली से लेकर मुंबई, यूपी, एमपी, गुजरात लगभग सभी राज्यों में ऑक्सीजन की भारी किल्लत है। इस बीच सरकार ने स्टील प्लांटों को भी ऑक्सीजन की सप्लाई करने को कहा है। फिर भी दिल्ली के बड़े अस्पतालों से ऑक्सीजन की कमी की खबरें आ रही हैं।

chat bot
आपका साथी