भारत में कोरोना वैक्सीन लेने वालों को बर्गर से लेकर विमान किराये तक में छूट, बस दिखाना होगा प्रमाण पत्र

सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड कम से कम एक खुराक के प्राप्तकर्ताओं से जमा पर अधिक ब्याज की पेशकश कर रहा है। ऐसे प्रोत्साहन मुख्य रूप से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए काम कर सकते हैं।

By Ritesh SirajEdited By: Publish:Wed, 23 Jun 2021 06:18 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 06:18 PM (IST)
भारत में कोरोना वैक्सीन लेने वालों को बर्गर से लेकर विमान किराये तक में छूट, बस दिखाना होगा प्रमाण पत्र
भारतीय कंपनियों द्वारा फास्ट फूड से लेकर उड़ानों तक पर विशेष छूट की पेशकश की जा रही है

बेंगलुरू, रायटर्स। भारतीय कंपनियों द्वारा फास्ट फूड से लेकर उड़ानों तक पर विशेष छूट की पेशकश की जा रही है, जो लोगों को कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण के लिए प्रोत्साहित करेगा। हालांकि, पश्चिमी देशों में भी टीकाकरण से जुड़ी हिचकिचाहट को दूर करने के लिए ऐसे उपायों का इस्तेमाल किया जा रहा है। हफ्ते भर पहले लॉकडाउन खुलने के बाद अर्थव्यवस्था को पटरी पर लाने में यह बहुत ही आवश्यक कदम होगा।

भारत की सबसे बड़ी एयरलाइन इंडिगो चलाने वाले इंटरग्लोब एविएशन के एक वरिष्ठ अधिकारी संजय कुमार ने एक बयान में कहा, हमें लगता है कि अधिक लोगों को प्रोत्साहित करके राष्ट्रीय टीकाकरण अभियान में योगदान देना हमारी जिम्मेदारी है। इसके अलावा एयरलाइन ने बुधवार को कहा कि टीकाकरण वाले ग्राहकों को 10% तक की छूट मिलेगी, चाहे सिर्फ एक ही खुराक क्यों न लगी हो।

फास्ट फूड की दिग्गज कंपनी मैकडॉनल्ड्स अपनी भारतीय शाखाओं पर 20% की छूट दे रही है। सॉफ्टबैंक समर्थित ग्रॉफर्स अपने लॉयल्टी प्रोग्राम की एक महीने की सदस्यता दे रहा है, वहीं घरेलू उपकरण निर्माता गोदरेज ने उत्पाद वारंटी बढ़ा दी है। इसके अलावा सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया लिमिटेड कम से कम एक खुराक के प्राप्तकर्ताओं से जमा पर अधिक ब्याज की पेशकश कर रहा है। ऐसे प्रोत्साहन मुख्य रूप से अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए काम कर सकते हैं।

छूट का दावा करने के लिए लोगों को सरकार द्वारा जारी अपने टीकाकरण प्रमाण पत्र दिखाना होगा।

भारत में अबतक लगभग 29 करोड़ लोगों को कोरोना वैक्सीन का डोज लग चुका है, जो चीन और संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद सबसे अधिक है। हालांकि 95 करोड़ की अनुमानित वयस्क आबादी में से केवल 5.5% को ही वायरस से पूर्ण सुरक्षा के लिए जरूरी दोनों खुराक प्राप्त हुई हैं।

भारत में लगभग 1.4 बिलियन की आबादी के लिए खुराक की बुरी तरह से कमी है। लेकिन सरकारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त से वैक्सीन के प्रवाह में सुधार की उम्मीद है।

chat bot
आपका साथी