कोरोना वायरस के कारण सारी व्यवस्था चौपट, इन राज्यों की यूनिवर्सिटी ने स्थगित की परीक्षाएं

दहलीज पर पहुंचा कोरोना संक्रमण, यूनिवर्सिटी परीक्षाओं की तिथि बढ़ी आगे

जानलेवा कोरोना वायरस के प्रलयंकारी संक्रमण के कारण अनेक राज्यों की यूनिवर्सिटी में परीक्षाओं को रद कर दिया गया है। इस क्रम में केरल ने संक्रमण के मामलों में तेजी के मद्देनजर यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं की तारीख आगे बढ़ा दी।

Monika MinalMon, 19 Apr 2021 09:41 AM (IST)

नई दिल्ली, प्रेट्र। कोरोना वायरस संक्रमण की दूसरी लहर के चपेट में आए देश के अनेक राज्यों की यूनिवर्सिटी  में परीक्षाओं को रद कर दिया गया है। इस क्रम में केरल ने संक्रमण के मामलों में तेजी के मद्देनजर यूनिवर्सिटी की परीक्षाओं  की तारीख आगे बढ़ा दी।

केरल में कोविड-19 के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए  गर्वनर आरिफ मोहम्मद खान (Kerala Governor Arif Mohammad Khan) के निर्देश पर राज्य भर के यूनिवर्सिटी में निर्धारित परीक्षाओं की तिथि को आगे बढ़ा दिया गया है। इन यूनिवर्सिटी में एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी, केरल यूनिवर्सिटी, कालिकट यूनिवर्सिटी, महात्मा गांधी यूनिवर्सिटी, कोच्चि यूनिवर्सिटी, कोचिन यूनिवर्सिटी ऑफ साइंसेस, मलयालम यूनिवर्सिटी और केरल वेटरिनरी एंड एनिमल साइंसेज यूनिवर्सिटी शामिल हैं।  केरल गवर्नर के कार्यालय की ओर से बताया गया, 'वाइस चांसलरों से गवर्नर द्वारा किए गए आग्रह के बाद ऑफलाइन परीक्षाओं के संबंध में यह फैसला लिया गया है। गवर्नर ने सुझाव दिया है कि हालात को देखते हुए परीक्षाओं की अगली तारीख की घोषणा की जाएगी।' 

पुडुचेरी यूनिवर्सिटी में स्थगित की गई परीक्षाएं

पुडुचेरी यूनिवर्सिटी ने बढ़ते कोरोना संक्रमण को देखते हुए परीक्षाओं को स्थगित करने का फैसला लिया है। केंद्रीय विश्वविद्यालय ने घोषणा की कि विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में 19 अप्रैल से होने वाली सभी व्यावहारिक और सिद्धांत परीक्षाएं अगले आदेश तक स्थगित कर दी गई हैं।

ऑनलाइन परीक्षा लेगी मुंबई यूनिवर्सिटी 

मुंबई यूनिवर्सिटी ने अपनी ऑनलाइन परीक्षा तय समय सारिणी के तहत आयोजित करने का फैसला किया है। यूनिवर्सिटी प्रशासन के मुताबिक, कोरोना वायरस के प्रकोप के चलते ऑनलाइन परीक्षा पर कोई असर नहीं पड़ने वाला है। इसीलिए यूनिवर्सिटी ने जिन परीक्षाओं के लिए समय सारिणी घोषित की है, उसी तिथि पर परीक्षा आयोजित की जाएगी। इसके लिए यूनिवर्सिटी और संबंधित कॉलेजों की तरफ से तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों को प्रश्न बैंक भी दे दिए गए हैं।

उत्तर प्रदेश में स्थगित हुई परीक्षाएं 

उत्तर प्रदेश सरकार ने 10वीं, 12वीं की परीक्षाओं के अलावा सभी स्टेट यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं भी 15 मई तक स्थगित कर दी हैं।   कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर के कारण शिक्षा मंत्रालय ने सीबीएसई (CBSE) 10वीं की परीक्षाएं रद और 12वीं की परीक्षाओं को फिलहाल के लिए टाल दिया है। 

राजस्थान में स्थगित हैं परीक्षाएं 

 राजस्थान के सभी यूनिवर्सिटी की परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। राज्य के उच्च शिक्षा मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा, मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार महाविद्यालयों की परीक्षाएं स्थगित की गई हैं। ये आदेश राज्य के सरकारी व निजी विश्वविद्यालयों पर लागू होगा। यह निर्णय विद्यार्थियों, अभिभावकों और प्राध्यापकों के स्वास्थ्य के मद्देनजर लिया गया है।

जम्मू यूनिवर्सिटी में स्थगित हैं परीक्षाएं

जम्मू यूनिवर्सिटी ने भी एमबीबीएस, बीएएमएस और बीडीएस परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है। इसके अनुसार बैचलर ऑफ मेडिसिन एंड बैचलर ऑफ सर्जरी, एमबीबीएस (Bachelor of Medicine and Bachelor of Surgery (MBBS)), बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी, बीडीएस (Bachelor of Dental Surgery, BDS) और बैचलर ऑफ आयुर्वेदिक मेडिसिन एंड सर्जरी, बीएएमएस ( Bachelor of Ayurvedic Medicine and Surgery, BAMS) परीक्षाओं को 20 अप्रैल तक के लिए स्थगित कर दिया है।

 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.