धीरज वधावन ने ट्रांसफर की थीं मिर्ची के बेटे को दुबई की संपत्तियां, प्रवर्तन निदेशालय की जांच में खुलासा

प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में डीएचएफएल मामले में बड़ा खुलासा हुआ है।
Publish Date:Wed, 23 Sep 2020 07:12 PM (IST) Author: Krishna Bihari Singh

नई दिल्ली, एएनआइ। डीएचएफएल ग्रुप के धीरज वधावन और ईस्ट कोस्ट एलएलसी ने दुबई में चार वाणिज्यिक संपत्तियां दिवंगत गैंगस्टर इकबाल मिर्ची के बेटे आसिफ इकबाल मेमन को कथित रूप से ट्रांसफर की थीं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में यह तथ्य उजागर हुआ है। ईडी के एक अधिकारी के मुताबिक, धीरज और ईस्ट कोस्ट एलएलसी ने 2015 में दुबई के मारसा में तीन हजार वर्गफीट से ज्यादा क्षेत्रफल की चार वाणिज्यिक संपत्तियां मेमन को बिना किसी मौद्रिक लेनदेन के ट्रांसफर की थीं।

उक्त अधिकारी ने यह भी बताया कि कंपनी ने दुबई के बिजनेस बे फाइनेंशियल डिस्‍ट्र‍िक्‍ट में मेमन को 10 वाणिज्यिक संपत्तियों की बिक्री भी की थी। इन्हें बाजार मूल्य के 57 फीसद से अधिक के डिस्काउंट पर करीब नौ करोड़ रुपये में बेचा गया था। ईडी को पता चला कि इन संपत्तियों का बाजार मूल्य 21 करोड़ रुपये से अधिक था। इस बीच, ईडी ने प्रिवेंशन ऑफ मनी लांड्रिंग एक्ट (पीएमएलए), 2002 के तहत दुबई में इकबाल मिर्ची के पारिवारिक सदस्यों से जुड़ीं 15 संपत्तियों को अस्थायी रूप से जब्त किया है।

मालूम हो कि ईडी ने इकबाल मेमन उर्फ मिर्ची और अन्य के खिलाफ पिछले साल 26 सितंबर को पीएमएलए के तहत मनी लांड्रिंग का मामला दर्ज किया था। इस मामले में कपिल वधावन, धीरज वधावन और हुमायूं मर्चेट समेत पांच आरोपितों को गिरफ्तार भी किया गया था। बीते जुलाई महीने में प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate, ED) ने यस बैंक मनी लांड्रिंग से जुड़े मामले में राणा कपूर (Rana Kapoor) एवं अन्य लोगों की लगभग 2,800 करोड़ रुपये की संपत्तियां अटैच किया था। इनमें कुछ विदेशी संपत्तियां भी शामिल हैं।

उल्‍लेखनीय है कि इस साल मई में ईडी ने राणा कपूर, उनकी पत्नी बिंदु कपूर, उनकी बेटियों रोशनी, राखी और राधा के खिलाफ पहला आरोपपत्र दाखिल किया था। एजेंसी ने डीएचएफएल सहित अन्य कंपनियों को संदिग्ध लोन देने का आरोप लगाया था। ईडी ने कपूर और वधावन बंधुओं को इसी साल गिरफ्तार किया था। हाल ही में सीबीआइ ने भी डीएचएफएल प्रमोटरों से कथित तौर पर 600 करोड़ रुपये रिश्वत लेने के आरोपों के तहत राणा कपूर, उनकी पत्नी बिंदू और बेटी रोशनी के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की थी। 

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.