Weather Updates: रविवार तक लगातार हो सकती है बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात है मुख्य कारण

बंगाल की खाड़ी में दो चक्रवात बनने की आशंका जताई है। दो चक्रवात बंगाल-ओडिशा तट की ओर बढ़ रहे हैं। एक के 26 सितंबर और दूसरे के 28 सितंबर को तटीय इलाकों से टकराने की आशंका जताई जा रही है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 06:13 AM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:43 AM (IST)
Weather Updates: रविवार तक लगातार हो सकती है बारिश, बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात है मुख्य कारण
Weather Updates: बंगाल की खाड़ी में बन रहा चक्रवात, होती रहेगी बारिश

नई दिल्ली, एजेंसी। उत्तर पश्चिम व पश्चिमी राज्यों में भारी बारिश की संभावना है जो रविवार तक जारी रहेगा। ये राज्य हैं गुजरात, हरियाणा, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पूर्व-मध्य और बंगाल की खाड़ी से लगने वाले पूर्वोत्तर क्षेत्र में 25 सितंबर तक चक्रवाती प्रवाह बनने की संभावना है। यह प्रवाह 48 घंटों के दौरान पश्चिमी-उत्तर-पश्चिमी क्षेत्र की ओर बढ़ेगा। इसका प्रभाव ओडिशा में 26 सितंबर को देखने को मिलेगा और यहां बारिश की संभावना है। 

मध्य प्रदेश में तेज बारिश के साथ आकाशीय बिजली गिरने से अलग-अलग स्थानों पर पांच लोगों की मौत हेा गई, एक शख्स बुरी तरह झुलस गया है। ये हादसे मुरैना और बैतूल में हुए।  मौसम विभाग के अनुसार, गुरुवार को करनाल, बरवाला, जिंद में बारिश हो सकती है। वहीं बंगाल की खाड़ी में डिप्रेशन बनने के कारण पश्चिम बंगाल व इसके आस-पास के इलाकों में बारिश की संभावना है।

23/09/2021: 05:40 IST; Light intensity intermittent rain/drizzle would occur over and adjoining areas of Karnal, Barwala, Jind (Haryana) during next 2 hours. pic.twitter.com/95waNJmwCO

— India Meteorological Department (@Indiametdept) September 23, 2021

बीते तीन दिनों से कोलकाता की सड़कों पर घुटनों तक पानी भरा है। बुधवार को मौसम विभाग ने पूर्वानुमान में बताया कि यहां और बारिश होने की संभावना है क्योंकि बंगाल की खाड़ी में दो डिप्रेशन बन रहा है। मौसम विभाग ने बताया कि इसके कारण न केवल कोलकाता बल्कि दक्षिण बंगाल, नार्थ व साउथ 24 परगना, हावड़ा और हुगली में भी बारिश की आशंका है। इसके अलावा झारखंड पर भी डिप्रेशन का असर दिखेगा। साथ ही इसका प्रभाव ओडिशा व छत्तीसगढ़ पर भी होगा।

नतीजतन कोलकाता व आसपास के इलाकों में बुधवार की बारिश के बाद मौसम में सुधार दिखेगा। अलीपुर मौसम विभाग ने सप्ताहांत में बंगाल की खाड़ी में दो चक्रवात बनने की आशंका जताई है। दो चक्रवात बंगाल-ओडिशा तट की ओर बढ़ रहे हैं। एक के 26 सितंबर और दूसरे के 28 सितंबर को तटीय इलाकों से टकराने की आशंका जताई जा रही है। इसके अलावा, सोमवार को मध्य बंगाल की खाड़ी में एक और चक्रवात भी बन सकता है।

chat bot
आपका साथी