आकाश मिसाइल सिस्टम के उन्नत संस्करण की खरीद को मंजूरी

रक्षा खरीद समिति ने टी-90 टैंकों की निर्देशित हथियार प्रणाली के लिए परीक्षण उपकरणों के डिजायन और विकास को भी मंजूरी दे दी।

By Ravindra Pratap SingEdited By: Publish:Tue, 18 Sep 2018 06:56 PM (IST) Updated:Tue, 18 Sep 2018 07:16 PM (IST)
आकाश मिसाइल सिस्टम के उन्नत संस्करण की खरीद को मंजूरी
आकाश मिसाइल सिस्टम के उन्नत संस्करण की खरीद को मंजूरी

नई दिल्ली, आइएएनएस। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में रक्षा खरीद समिति (डीएसी) ने मंगलवार को 9,100 करोड़ रुपये मूल्य के उपकरणों और हथियारों की खरीद को मंजूरी प्रदान कर दी। इसमें आकाश मिसाइल का उन्नत संस्करण भी शामिल है।

रक्षा मंत्रालय की ओर से जारी बयान के मुताबिक, डीएसी ने भारत डायनामिक्स लिमिटेड से आकाश मिसाइल सिस्टम की दो रेजीमेंट की खरीद को मंजूरी दी है। यह पूर्व में हासिल आकाश मिसाइल का उन्नत संस्करण है। इसके अलावा डीएसी ने टी-90 टैंकों के लिए इंडीविजुअल अंडर वाटर ब्रीथिंग अप्रेटस (आइयूडब्लूबीए) के उन्नत डिजायन और विकास को भी मंजूरी प्रदान कर दी। रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) द्वारा विकसित आइयूडब्लूबीए का इस्तेमाल टैकों के चालक दल सदस्यों द्वारा सेफ्टी गियर के रूप में किया जाता है। पानी की बाधाओं को पार करते समय आपात स्थिति में बाहर निकलने के लिए इसकी जरूरत होती है।

रक्षा खरीद समिति ने टी-90 टैंकों की निर्देशित हथियार प्रणाली के लिए परीक्षण उपकरणों के डिजायन और विकास को भी मंजूरी दे दी। इन उपकरणों का विकास डीआरडीओ द्वारा किया जा रहा है। इनके विकास से टी-90 टैंकों की निर्देशित हथियार प्रणाली के परीक्षण के लिए स्वदेशी उपकरण उपलब्ध हो जाएंगे। अभी तक इन उपकरणों का आयात किया जा रहा था।

chat bot
आपका साथी