Cyclone Tauktae Updates : और भीषण हुआ चक्रवाती तूफान, कल गुजरात के तट से टकराएगा टाक्टे

मौसम विभाग के मुताबिक महाराष्ट्र केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिनों तक इस चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल सकता है। विभाग के अनुसार तूफान के दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

By Neel RajputEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 09:04 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 01:46 PM (IST)
Cyclone Tauktae Updates : और भीषण हुआ चक्रवाती तूफान, कल गुजरात के तट से टकराएगा टाक्टे
दक्षिण पूर्वी अरब सागर से उठा चक्रवाती तूफान तौकते

नई दिल्ली, जेएनएन। दक्षिण पूर्वी अरब सागर से उठे चक्रवाती तूफान टाक्टे (Cyclone Tauktae) को लेकर कई राज्यों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने भी  गुजरात, महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों और दमन और दीव और दादरा नागर हवेली के अधिकारियों के साथ एक समीक्षा बैठक की। इसमें चक्रवात तूफान टाक्टे से उत्पन्न स्थिति से निपटने के लिए राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों और मंत्रालयों की तरफ से की गई तैयारियों को लेकर चर्चा हुई।

Union Home Minister Amit Shah chairs a review meeting with the CMs of Gujarat, Maharashtra & Administrator of Daman & Diu and Dadra Nagar Haveli, to assess preparedness of States/ UT & Central Ministries/ Agencies concerned, to deal with situation arising out of Cyclone Tauktae pic.twitter.com/SKbji1QRkv— ANI (@ANI) May 16, 2021

तूफान टाक्टे बहुत भीषण चक्रवाती तूफान में बदल गया है। मौसम विभाग के अनुसार, इसके 17 मई की शाम को गुजरात तट पर पहुंचने की उम्मीद है।

Cyclone Tauktae has intensified into a "very severe cyclonic storm". It is very likely to reach Gujarat coast in evening hours of May 17 and cross it between Porbandar and Mahuva around May 18 early morning: India Meteorological Department

— Press Trust of India (@PTI_News) May 16, 2021

मौसम विभाग के मुताबिक, यह गुजरात के वेरावल और पोरबंदर के बीच मांगरोल के पास तट से टकराएगा। आशंका जताई जा रही है कि महाराष्ट्र, केरल और गुजरात के तटों पर तीन दिनों तक इस चक्रवाती तूफान का असर देखने को मिल सकता है। विभाग के अनुसार, तूफान के दौरान 150 से 160 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं।

Cyclone Tauktae intensified into a VSCS, lay centred at 2:30 am today about 150 km southwest of Panjim-Goa, 490 km south of Mumbai, 730 km SSWest of Veraval (Gujarat), to cross Gujarat coast between Porbandar & Mahuva (Bhavnagar district) around May 18 early morning: IMD

— ANI (@ANI) May 16, 2021

कर्नाटक राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण (केएसडीएमए) के अनुसार, चक्रवात टाक्टे के कारण पिछले 24 घंटों में 6 जिलों, 3 तटीय जिलों और 3 मलनाड जिलों में भारी से भारी वर्षा हुई है। अब तक 4 लोगों की जान जा चुकी है और 73 गांव प्रभावित हुए हैं।

गोवा के तट से टकराया

गुजरात में चक्रवाती तूफान टाक्टे को देखते हुए राज्य में NDRF की टीमें तैनात की गई हैं। NDRF गांधीनगर के डिप्टी कमांडेंट रणविजय कुमार सिंह ने बताया, "24 टीमें आज शाम तक अपनी जगह ले लेंगी जिसमें 13 टीमें बाहर से मंगाई गई हैं।" चक्रवात अभी गोवा के तट से टकराया है। वहां भारी बारिश हुई है और पेड़ गिरे हैं।

Cyclone Tauktae hit coastal parts of Goa. Visuals from Panaji pic.twitter.com/qPGI0CnUjS— ANI (@ANI) May 16, 2021

मौसम विभाग ने कहा है कि तूफान गुजरात के साथ केंद्रशासित दमन दीव और दादरा और नगर हवेली में तबाही मचा सकता है। तूफान के कारण केरल, तमिलनाडु में बाढ़ का खतरा पैदा होने के साथ कर्नाटक, गोवा और महाराष्ट्र में भारी बारिश होने की संभावना है।

विभाग के मुताबिक, अगले तीन दिनों में यह तूफान केरल, गोवा, गुजरात और महाराष्ट्र में कहर बरपा सकता है, इसलिए एनडीआरएफ की टीमों की तैनाती कर दी गई है। कुछ एयरलाइंस ने अपनी फ्लाइट्स प्रभावित होने की आशंका जताई है। वहीं, तटवर्ती इलाकों के निवासियों और मछुआरों को भी सतर्क कर दिया गया है।

टाक्टे तूफान पर तैयारियों की पीएम मोदी ने की समीक्षा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को भारत में आनेवाले 'टाक्टे' चक्रवाती तूफान की समीक्षा की और राज्यों में इसकी तैयारियों का जायजा लिया है। इसके लिए उन्होंने राज्यों, केंद्रीय मंत्रियों और संबंधित एजेंसियों के साथ बैठक की है। एक बयान जारी करके कहा गया कि प्रधानमंत्री मोदी ने तूफान आने के दौरान आवश्यक सेवाओं जैसे बिजली, दूरसंचार, स्वास्थ्य और पानी आदि को तत्काल बहाल करने की पूरी तैयारी हो। इस उच्चस्तरीय बैठक में केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह भी शामिल हुए।

मोदी ने शाह और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को निर्देशित किया कि वह अस्पतालों में कोविड प्रबंधन की विशेष तैयारियों को सुनिश्चित करें। प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि आक्सीजन टैंकरों की निर्बाध गतिविधियों को सुनिश्चित किया जाए। साथ ही, वैक्सीन की कोल्ड चेन और अन्य सुविधाओं जैसे पावर बैकअप और अन्य आवश्यक दवाइयों का पर्याप्त मात्रा में संग्रह किया जाए। प्रधानमंत्री मोदी ने निर्देशित किया कि नियंत्रण कक्ष हर वक्त काम करते रहें। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखा जाए कि जामनगर से आक्सीजन की आपूर्ति बाधित नहीं होने पाए। वक्त रहते राहत के उपाय करने के लिए स्थानीय समुदायों को भी शामिल किया जाए। 

chat bot
आपका साथी