Cyclone Burevi: तमिलनाडु, पुडुचेरी के कई हिस्सों में भारी बारिश, कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान बुरेवी

चक्रवाती तूफान बुरेवी कमजोर पड़ गया जिसके चलते मौसम विभाग ने केरल के सात दक्षिणी जिलों से रेड अलर्ट वापस ले लिया। मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह कहा कि तूफान आगे और कमजोर पड़ता हुआ तमिलनाडु के रामनाथपुरम और तूतीकुड़ी जिले के बीच से गुजर जाएगा।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 08:24 AM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 12:08 PM (IST)
Cyclone Burevi: तमिलनाडु, पुडुचेरी के कई हिस्सों में भारी बारिश, कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान बुरेवी
कमजोर पड़ा चक्रवाती तूफान बुरेवी, अगले 12 घंटों तक का पूर्वानुमान। (फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एएनआइ। चक्रवाती तूफान बुरेवी कमजोर पड़ गया है। हालांकि, इसका असर अभी देखने को मिल रहा है।तमिलनाडु  के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई है। भारी बारिश के बाद रामेश्वरम के विभिन्न हिस्सों में गंभीर जलभराव की स्थिति हो गई है। इसके अलावा पुडुचेरी के भी कई हिस्सों में आज भारी बारिश हुई है। इस कारण पुडुचेरी के कई हिस्सों में भारी वर्षा के बाद जलभराव हो गया।

चक्रवाती तूफान बुरेवी(Cyclone Burevi) अब कमजोर पड़ गया है। इसके अगले 12 घंटों तक मन्नार की खाड़ी में बने रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने इसको लेकर जानकारी दी है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD)ने कहा कि गहरे दबाव के कारण चक्रवाती तूफान बुरेवी मन्नार की खाड़ी में कमजोर हो गया है और अब इसके एक ही क्षेत्र में व्यावहारिक रूप से स्थिर रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने साथ ही कहा कि यह तूफान अगले 12 घंटों में कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर हो सकता है।

चक्रवाती तूफान बुरेवी के कमजोर पड़ने के साथ मौसम विभाग ने केरल को लेकर अलर्ट को खत्म कर दिया है। मौसम विभाग ने केरल के सात दक्षिण जिलों से रेड अलर्ट वापस ले लिया है। मौसम विभाग ने शुक्रवार सुबह कहा कि तूफान आगे और कमजोर पड़ता हुआ तमिलनाडु के रामनाथपुरम और तूतीकुड़ी जिले के बीच से गुजर जाएगा।

मौसम विभाग ने बताया कि तूफान रामनाथपुरम जिला तट के पास मन्नार की खाड़ी के ऊपर दबाव पिछले 18 घंटों के दौरान व्यावहारिक रूप से स्थिर रहा। दबाव कमजोर हो गया और यह शुक्रवार शाम 5:30 बजे रामनाथपुरम जिला तट से करीब 40 किलोमीटर दक्षिण में रामनाथपुरम जिला तट पर स्थित मन्नार की खाड़ी पर केंद्रित हो गया। पंबन के पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम में,  हवा की गति लगभग 45-55 से 65 किमी प्रति घंटा है।

इसने आगे कहा कि अवसाद एक ही क्षेत्र पर व्यावहारिक रूप से स्थिर रहने और अगले 12 घंटों के दौरान एक अच्छी तरह से चिह्नित, कम दबाव वाले क्षेत्र में कमजोर होने की संभावना है। मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में तमिलनाडु और पुडुचेरी के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की चेतावनी दी। मौसम विभाग ने कहा कि अगले 24 घंटों के दौरान तमिलनाडु और पुडुचेरी में, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश, केरल और माहे में 4-5 दिसंबर को और लक्षद्वीप में 5 दिसंबर को भारी बारिश हो सकती है।

chat bot
आपका साथी