मौसम विभाग ने चक्रवात बुरेवी को लेकर जारी किया रेड अलर्ट, पीएम मोदी ने की केरल के सीएम से बात

चक्रवाती तूफान बुरवी के 4 दिसंबर को दक्षिण तमिलनाडु से टकराने की संभावना है। यह 2 दिसंबर की रात त्रिंकोमाली के करीब श्रीलंका तट को पार कर जाएगा। इससे पहले चक्रवात निवार ने तमिलनाडु में तबाही मचाई थी।

By Manish PandeyEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 09:07 AM (IST) Updated:Thu, 03 Dec 2020 07:27 AM (IST)
मौसम विभाग ने चक्रवात बुरेवी को लेकर जारी किया रेड अलर्ट, पीएम मोदी ने की केरल के सीएम से बात
केरल और तमिलनाडु में आज से तेज हवाएं चलने का अनुमान है।

कोच्चि/चेन्नई, एएनआइ। चक्रवात निवार के बाद केरल और तमिलनाडु पर एक और चक्रवात 'बुरेवी' (Cyclone Storm Burevi) का खतरा मंडरा रहा है। बंगाल की खाड़ी में गहरा दबाव का क्षेत्र बन रहा है, इसके चक्रवाती तूफान में बदलने की संभावना है। भारत मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि चक्रवात बूरेवी बुधवार शाम या रात को त्रिनकोमाली के करीब श्रीलंका तट को पार कर जाएगा। इस चक्रवात के 3 दिसंबर की सुबह मन्नार की खाड़ी में उभरने और 4 दिसंबर की सुबह कन्नियाकुमारी और पंबन के बीच दक्षिण तमिलनाडु को पार करने की उम्‍मीद है। भारत के मौसम विभाग (IMD) ने चक्रवात बूरवी के मद्देनजर 3 दिसंबर को केरल के तिरुवनंतपुरम, कोल्लम, पठानमथिट्टा और अलाप्पुझा जिलों के लिए रेड अलर्ट जारी किया। मौसम विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान के दक्षिण तमिलनाडु में चार दिसंबर तक पहुंचने की संभावना है। इस दौरान दक्षिण तमिलनाडु में 2 और 4 दिसंबर को भारी से बहुत भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। उधर, केरल के सीएम पिनारई विजयन ने कहा कि पीएम मोदी ने मेरे साथ चक्रवात की स्थिति के बारे में चर्चा की। मैंने उन्हें चक्रवात के मद्देनजर राज्य द्वारा की गई व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी दी।  

Cyclone Storm Burevi to cross Sri Lanka coast close to Trincomalee today evening/night. To emerge into Gulf of Mannar on the morning of 3rd Dec & cross south Tamil Nadu between Kanniyakumari and Pamban on 4th December early morning: India Meteorological Department pic.twitter.com/vOo3Z2Qu7C

— ANI (@ANI) December 2, 2020

विभाग के मुताबिक चक्रवात आज शाम या रात में श्रीलंका के तटीय इलाकों से गुजरेगा। उसके बाद 3 दिसंबर को इसके पश्चिम की ओर मुन्नार की खाड़ी और कन्याकुमारी पहुंचने की संभावना है। 2 दिसंबर से केरल में तेज हवाएं और बारिश की संभावना है। बता दें कि पिछले हफ्ते चक्रवात निवार ने राज्य में तबाही मचाई थी।

चक्रवाती तूफान बुरेवी के मद्देनजर तमिलनाडु के पंबन पुल पर चक्रवात की चेतावनी वाला पिंजरा लगा दिया गया है। इसके साथ ही केरल, कन्नयाकुमारी, तमिलनाडु और अलाप्पुझा में राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल (NDRF) की टीमों को तैनात किया गया है। आईएमडी ने मछुआरों को समुद्र में न जाने की सलाह दी है। 1-4 दिसंबर तक मछली पकड़ने पर रोक लगा दी गई है।

Tamil Nadu: Cyclone warning cage mounted at Pamban bridge, in view of cyclonic storm 'Burevi'.(1.12)

'Burevi' to cross SL coast close to Trincomalee on Dec 2 evening/night, emerge into Gulf of Mannar on Dec 3 morning & cross south TN b/w Kanyakumari & Pamban on 4th early morning pic.twitter.com/TxVeV8wasW

— ANI (@ANI) December 1, 2020

केरल के मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक के संतोष ने बताया कि चक्रवाती तूफान 2 दिसंबर की शाम या रात में श्रीलंका के तट को पार कर जाएगा। इसके साथ ही राज्य के अलग-अलग जगहों पर बहुत भारी बारिश के साथ तेज हवाओं का सिलसिला शुरू हो जाएगा। दक्षिण-उत्तर तमिलनाडु, पुडुचेरी, कराईकल, दक्षिण-उत्तर केरल, दक्षिण तटीय आंध्र प्रदेश और लक्षद्वीप के कुछ इलाकों में तेज बारिश का अलर्च जारी किया गया है। 

Nivar के बाद अब Tamil Nadu-Kerala पर चक्रवात बुरेवी का खतरा, भारी बारिश का अलर्ट जारी

chat bot
आपका साथी