Covid Vaccine: निजी अस्पतालों ने कहा, वैक्सीन की खरीद पर कोई स्पष्टता नहीं, उचित दिशा-निर्देश जारी करने की मांग

Covid Vaccine इन अस्पतालों का कहना है कि उन्होंने वैक्सीन उत्पादक कंपनियों- भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया और राज्यों सरकारों से भी इसको लेकर संपर्क साधा है लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 10:20 PM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 10:20 PM (IST)
Covid Vaccine: निजी अस्पतालों ने कहा, वैक्सीन की खरीद पर कोई स्पष्टता नहीं, उचित दिशा-निर्देश जारी करने की मांग
वैक्सीन खरीद के लिए सिंगल विंडो सिस्टम बनाने का भी आग्रह

नई दिल्ली, प्रेट्र। निजी क्षेत्र के कई अस्पतालों ने कहा है कि कोरोना रोधी वैक्सीन की खरीद को लेकर कोई स्पष्टता नहीं है। इन अस्पतालों ने इसको लेकर स्पष्ट दिशानिर्देश जारी करने की मांग की है। निजी अस्पतालों का कहना है कि वैक्सीन खरीद में स्पष्टता नहीं होने की वजह से उनके यहां टीकाकरण नहीं हो पा रहा है। इन अस्पतालों ने वैक्सीन खरीद के लिए सिंगल विंडो सिस्टम की मांग की है।

केंद्र सरकार से इसको लेकर उचित दिशानिर्देश जारी करने की मांग की

इन अस्पतालों का कहना है कि उन्होंने वैक्सीन उत्पादक कंपनियों- भारत बायोटेक और सीरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया और राज्यों सरकारों से भी इसको लेकर संपर्क साधा है, लेकिन अभी तक कोई समाधान नहीं निकल पाया है। इस बीच, बताया जाता है कि सीरम इंस्टीट्यूट के सरकार और नियामक मामलों के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को हाल ही में लिखे पत्र में निजी अस्पतालों को वैक्सीन की बिक्री को लेकर दिशानिर्देश मांगे हैं।

समस्या को लेकर कोई स्पष्टता नहीं

समस्याओं के बारे में बताते हुए बत्रा अस्पताल के चिकित्सा निदेशक एससीएल गुप्ता ने कहा कि समस्या यह है कि इसको लेकर कोई स्पष्टता नहीं है कि हम वैक्सीन कैसे खरीदें। इस बारे में राज्यों से बात करने पर उनकी तरफ से 21 जून तक इंतजार करने को कहा जा रहा है, क्योंकि अभी कोई स्पष्ट नीति नहीं है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार की तरफ से भी हमें अभी इंतजार करने को कहा गया है। हमारी तरफ से कंपनियों से भी संपर्क किया गया है, लेकिन खरीद प्रक्रिया को लेकर उनके पास भी कोई स्पष्ट जानकारी नहीं है।

अलग- अलग वैक्सीन के लिए अधिकतम दाम निर्धारित

ज्ञात हो कि पिछले दिनों केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी अस्पतालों के लिए अलग- अलग वैक्सीन के लिए अधिकतम दाम निर्धारित किए। वैक्सीन निर्माताओं द्वारा वर्तमान में घोषित कीमतों के आधार पर केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने निजी अस्पतालों के लिए वैक्सीन के दाम तय किए थे। इस आधार पर कोविशील्ड वैक्सीन का दाम 780 रुपये प्रति डोज होगा। वहीं स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सीन का दाम 1410 रुपये प्रति डोज होगा। वहीं रुसी वैक्सीन स्पूतनिक-V का दाम प्राईवेट अस्पतालों के लिए 1145 प्रति डोज होगा। इसमें 5 फीसद जीएसटी के साथ- साथ 150 रुपये प्रति डोज सर्विस चार्ज भी शामिल है। निजी अस्पताल इससे ज्यादा कीमत नहीं वसूल सकते हैं।

chat bot
आपका साथी