जुलाई में रिकार्ड 13 करोड़ टीके लगे, अगस्‍त से और बढे़गी रफ्तार, दिसंबर तक सभी वयस्कों के वैक्‍सीनेशन की उम्‍मीद

इस साल के अंत तक 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने के लक्ष्य की तरफ सरकार मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। जुलाई में रिकार्ड 13 करोड़ टीके लगाए गए हैं।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 11:50 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 12:16 AM (IST)
जुलाई में रिकार्ड 13 करोड़ टीके लगे, अगस्‍त से और बढे़गी रफ्तार, दिसंबर तक सभी वयस्कों के वैक्‍सीनेशन की उम्‍मीद
जुलाई में रिकार्ड 13 करोड़ टीके लगाए गए हैं।

नीलू रंजन, नई दिल्ली। इस साल के अंत तक 18 साल से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोरोना का टीका लगाने के लक्ष्य की तरफ सरकार मजबूती के साथ आगे बढ़ रही है। जुलाई में रिकार्ड 13 करोड़ टीके लगाए गए हैं। जून में भी कोरोना रोधी वैक्सीन की करीब 12 करोड़ डोज लगाई गई थीं। वैक्सीन का उत्पादन बढ़ने के साथ-साथ अगस्त से टीकाकरण की रफ्तार और भी बढ़ने की उम्मीद है। सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को पहले ही अगस्त में वैक्सीन की 15 करोड़ डोज मुहैया कराने की जानकारी दे दी है।

किस महीने में कितने टीके लगे जून 11.97 करोड़ मई 6.1 करोड़ अप्रैल 8.75 करोड़ मार्च 5.28 करोड़ फरवरी 1.09 करोड़ जनवरी 37.58 लाख

टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ी

सरकार को पूरा भरोसा है कि दिसंबर तक सभी पात्र 94 करोड़ लोगों का टीकाकरण हो जाएगा। देश में इस साल 16 जनवरी से टीकाकरण शुरू हुआ था। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि वैक्सीन के उत्पादन में वृद्धि के अनुपात में ही टीकाकरण की रफ्तार भी बढ़ रही है।

निजी क्षेत्र के लिए 25-25 फीसद डोज खरीदने का प्रविधान

अप्रैल की तुलना में मई में कम डोज लगने के बारे में उन्होंने कहा कि एक मई से राज्यों और निजी क्षेत्र के लिए 25-25 फीसद डोज खरीदने का प्रविधान किया गया था जबकि 50 फीसद डोज केंद्र सरकार खरीदकर सप्लाई कर रही थी। राज्यों की वैक्सीन खरीद प्रक्रिया के सुचारू रूप से नहीं चलने के कारण सप्लाई बाधित हुई और कम मात्रा में डोज उपलब्ध हो सकीं।

रणनीति बदली तो बढ़ी रफ्तार

केंद्र सरकार ने जून के पहले हफ्ते में रणनीति में बदलाव करते हुए 75 फीसद केंद्र सरकार और 25 फीसद निजी क्षेत्र के लिए सुनिश्चित किया गया। 21 जून से टीकाकरण का महाभियान शुरू हुआ, जिसके बाद से इसमें गति बनी हुई है।

तय योजना के मुताबिक टीकाकरण की गति

अधिकारी ने कहा कि टीकाकरण की रफ्तार तय योजना के मुताबिक बनी हुई है। अगस्त से इसमें और भी तेजी देखने को मिलेगी। 24 से 30 जुलाई के हफ्ते में कुल 3.35 करोड़ डोज लगाई गईं। इसके पहले 21 जून को टीकाकरण महाअभियान के पहले दिन 88 लाख डोज लगाई गई थीं। उस हफ्ते यानी 19-25 जून के बीच 4.12 करोड़ डोज दी गई थीं।

अब तक करीब 50 करोड़ डोज की आपूर्ति

अधिकारी ने बताया कि 31 जुलाई तक 51.6 करोड़ डोज सप्लाई करने के लक्ष्य को लगभग हासिल कर लिया गया है। 30 जुलाई तक केंद्र की ओर से राज्यों को 48.78 करोड़ डोज की आपूर्ति की गई थी। 31 जुलाई को केंद्र ने बताया कि 68.58 लाख डोज पाइपलाइन में हैं। इस तरह केंद्र की ओर से राज्यों को कुल 49.47 करोड़ डोज की सप्लाई की गई। इनमें निजी क्षेत्र को मिली वैक्सीन शामिल नहीं है।

अब से दिसंबर तक 135 करोड़ डोज की सप्लाई

हाल ही में केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट को को बताया था कि अगस्त से दिसंबर के बीच राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को वैक्सीन की 135 करोड़ डोज सप्लाई की जाएंगी। इनमें से कोवैक्सीन और कोविशील्ड की 66 करोड़ डोज की सप्लाई के लिए 14,505.75 करोड़ रुपये का आर्डर दिया जा चुका है। इसके अलावा ये दोनों कंपनियां इस दौरान 22 करोड़ डोज निजी क्षेत्र को भी सप्लाई करेंगी।

अगस्त से स्पुतनिक-वी का भारत में उत्‍पादन

सरकार 30 करोड़ डोज सप्लाई करने के लिए बायोलाजिकल ई को अग्रिम भुगतान कर चुकी है। जायडस कैडिला की वैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की मंजूरी मिलने की उम्मीद है। अनुमति मिलने पर कैडिला भी दिसंबर तक 10 करोड़ डोज की सप्लाई करेगी। स्पुतनिक-वी का भारत में अगस्त से उत्पादन और सप्लाई शुरू हो जाएगा, जिसके बाद सरकार इससे भी वैक्सीन खरीदेगी। 

chat bot
आपका साथी