Covid India Updates: राज्य आइसीएमआर की सलाह से अपने यहां सीरो सर्वे करें : केंद्र सरकार

केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आइसीएमआर की सलाह से अपने यहां सीरो सर्वेक्षण करने को कहा ताकि स्थानीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को तैयार करने में आवश्यक सीरोप्रीवैलेंस पर जिला-स्तरीय आंकड़ा तैयार किया जा सके।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 28 Jul 2021 10:52 PM (IST) Updated:Wed, 28 Jul 2021 10:52 PM (IST)
Covid India Updates: राज्य आइसीएमआर की सलाह से अपने यहां सीरो सर्वे करें : केंद्र सरकार
प्रदेशों से आइसीएमआर की सलाह से अपने यहां सीरो सर्वेक्षण करने को कहा

 नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से आइसीएमआर की सलाह से अपने यहां सीरो सर्वेक्षण करने को कहा, ताकि स्थानीय स्तर पर सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों को तैयार करने में आवश्यक 'सीरोप्रीवैलेंस' पर जिला-स्तरीय आंकड़ा तैयार किया जा सके। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के एक बयान के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण द्वारा सभी राज्यों/ केंद्र शासित प्रदेशों के अतिरिक्त मुख्य सचिवों/ प्रधान सचिवों / स्वास्थ्य सचिवों को लिखे गए एक पत्र में यह कहा गया है।

 'सीरोप्रीवैलेंस' पर जिला-स्तरीय आंकड़ा तैयार किया जाएगा

मंत्रालय ने देश के 70 जिलों में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) द्वारा हाल ही में किए गए राष्ट्रीय सीरो सर्वे के निष्कर्षो को भी साझा किया, जिसके अनुसार 11 राज्यों में दो तिहाई आबादी में कोरोना एंटीबाडी पाई गई है। इसमें मध्य प्रदेश में सर्वेक्षण की गई आबादी में सीरोप्रीवैलेंस 79 प्रतिशत, महाराष्ट्र में 58 प्रतिशत पाया गया। केरल में 44.4 प्रतिशत, राजस्थान में 76.2 प्रतिशत और बिहार में 75.9 प्रतिशत पाया गया।

गुजरात में यह 75.3 प्रतिशत, उत्तर प्रदेश में 71.0 प्रतिशत, कर्नाटक में 69.8 प्रतिशत, तमिलनाडु में 69.2 प्रतिशत, ओडिशा में 68.1 प्रतिशत, पंजाब में 66.5, तेलंगाना में 63.1, असम में 50.3 और पश्चिम बंगाल में 60.9 प्रतिशत था। आइसीएमआर द्वारा किए गए राष्ट्रीय सीरोप्रीवैलेंस सर्वेक्षण के चौथे दौर के निष्कर्षो का उल्लेख करते हुए, मंत्रालय ने राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों को आइसीएमआर के परामर्श से अपने-अपने क्षेत्रों में सीरोप्रीवैलेंस अध्ययन करने की सलाह दी है।

chat bot
आपका साथी