कोविड इमरजेंसी फंड से केंद्र ने राज्यों को 1,827 करोड़ रुपये जारी किए

केंद्र सरकार ने कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पांस एंड हेल्थ सिस्टम प्रीपेयर्डनेस (ईसीआरपी-2) पैकेज के तहत राज्यों को 15 फीसद धनराशि जारी की है। इसका उपयोग स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए किया जाना है। पढ़ें पूरी खबर।

Pooja SinghSun, 01 Aug 2021 01:20 AM (IST)
कोविड इमरजेंसी फंड से केंद्र ने राज्यों को 1,827 करोड़ रुपये जारी किए

नई दिल्ली, प्रेट्र। केंद्र सरकार ने कोविड-19 इमरजेंसी रिस्पांस एंड हेल्थ सिस्टम प्रीपेयर्डनेस (ईसीआरपी-2) पैकेज के तहत राज्यों को 15 फीसद धनराशि जारी की है। इसका उपयोग स्वास्थ्य संबंधी बुनियादी ढांचे में सुधार के लिए किया जाना है।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को कुल 1827.8 करोड़ रुपये जारी किए गए हैं। यह धनराशि इस पैकेज के तहत आवंटित कुल 12,185 करोड़ रुपये की 15 फीसद है। मांडविया ने ट्वीट कर इसकी जानकारी दी।

उन्होंने एक इंफोग्राफिक्स भी साझा किया जिसमें सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 1,827.8 करोड़ रुपये में से आवंटन दिखाया गया है। इसके मुताबिक सबसे ज्यादा उत्तर प्रदेश को 281.98 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। इसके बाद बिहार को 154 करोड़, राजस्थान को 132 करोड़ और मध्य प्रदेश को 131 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

बता दें कि देश में इस वक्त कोरोना महामारी की दूसरी लहर चल रही है। एक बार फिर से देश में संक्रमण के नए मामले सामने आ रहे हैं। अभी भी देश के 46 जिलों में संक्रमण दर 10 फीसद से ज्यादा बनी हुई है। तीसरी लहर की आशंका से सजग केंद्र सरकार ने संबंधित राज्यों से 10 से ज्यादा संक्रमण दर वाले जिलों में सख्ती बरतने को कहा है। इसके साथ ही लोगों की आवाजाही को भी प्रतिबंधित करने की सलाह दी गई है। केंद्र ने 10 राज्यों में फैले 10 फीसद से ज्यादा वाले 46 जिलों के साथ ही पांच से 10 फीसद संक्रमण दर वाले 53 जिलों में भी सख्ती बरतने को कहा है।

उधर, केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण ने बताया इन राज्यों के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ उच्च स्तरीय समीक्षा बैठक की और संक्रमण दर को लेकर चिंता जताई। इन राज्यों में केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, तमिलनाडु, ओडिशा, असम, मिजोरम, मेघालय, आंध्र प्रदेश और मणिपुर शामिल हैं। बैठक में इन राज्यों द्वारा संक्रमण रोकने के लिए उठाए गए कदमों और उसके प्रभाव की भी समीक्षा की गई। बता दें कि इन राज्यों में यहां पर लगातार मामले बढ़ रहे हैं।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.