Global Covid Deaths: दुनिया में कोरोना का तांडव जारी, मृतकों का आंकड़ा 30 लाख के पार

Global coronavirus death: दुनिया में कोरोना का तांडव जारी

वर्ष 2019 के अंत में सेंट्रल चीन से निकले कोरोना वायरस संक्रमण अब तक दुनिया भर के दस करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित कर दिया है जिसके कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था जर्जर हालात में है। पिछले साल विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे महामारी घोषित कर दिया था।

Monika MinalSat, 17 Apr 2021 02:19 PM (IST)

नई दिल्ली, एएफपी। दुनिया में इम्यूनाइजेशन की प्रक्रिया जिस तरह रफ्तार में है उसी तरह कोरोना संक्रमण का ग्राफ भी तेजी से ऊपर की ओर बढ़ रहा है। कोरोना वायरस संक्रमण की चपेट में आने वाले मृतकों का आंकड़ा 30 लाख के करीब पहुंच चुका है। भारत में इस घातक कोरोना वायरस ने तांडव मचा रखा है और देश की व्यवस्था नए लॉकडाउन की ओर बढ़ रही है। महामारी की दूसरी लहर में हर दिन नए मामलों का आंकड़ा अब दो लाख से अधिक आ रहा है।  

भारत की राष्ट्रीय राजधानी में वीकेंड लॉकडाउन

वर्ष 2019 के अंत में सेंट्रल चीन से निकले वायरस ने अब तक दुनिया भर के दस करोड़ से अधिक लोगों को संक्रमित कर दिया है जिसके कारण वैश्विक अर्थव्यवस्था जर्जर हालात में है। भारत की राजधानी नई दिल्ली में शनिवार से वीकेंड लॉकडाउन लागू कर दिया गया है क्योंकि दूसरे सबसे अधिक जनसंख्या वाला यह देश हर दिन दो लाख से अधिक संक्रमण के मामलों का सामना कर रहा है। देश के अस्पतालों में बेड नहीं, दवाओं की कमी हो गई है यहां तक कि श्मशान और कब्रिस्तान में भी जगह नहीं बचा है।  

बांग्लादेश-पाकिस्तान में भी पाबंदियां

भारत के अलावा बांग्लादेश और पाकिस्तान में भी नई पाबंदियां और प्रतिबंध के साथ सख्ती बरती जा रही है। जापान में संक्रमण के मामलों को देखते हुए पिछले साल रद किए गए ओलंपिक गेम्स के दोबारा रद किए जाने का अंदेशा है। प्रधानमंत्री योशिहिदे सुगा (Prime Minister Yoshihide Suga) ने अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन से पहली मीटिंग में कहा कि उनकी सरकार एक्सपर्ट की सलाह के मद्देनजर कदम उठा रही है और जुलाई में टोक्यो गेम्स के लिए तैयारियों को लेकर सक्रिय है। ग्लोबल इवेंट की मेजबानी के लिए जापान के प्रयासों की बाइडन ने सराहना की। ज्वाइंट न्यूज कॉन्फ्रेंस में सुगा ने कहा, 'वे संक्रमण को रोकने  के लिए हर संभव उपाय कर रहे हैं।'

वैक्सीन के लिए प्रयासरत है कतर

 बता दें कि कोरोना वायरस को लेकर एक अन्य ग्लोबल स्पोर्टिंग शोकेस के लिए तैयारियां की जा रही हैं। दरअसल अगले साल कतर में वर्ल्ड कप का आयोजन होने वाला है। कतर कोरोना वायरस वैक्सीन निर्माताओं के साथ वार्ता कर रहा है ताकि देश में होने वाले 2022 के वर्ल्ड कप में शामिल होने वालों का वैक्सीनेशन हो सके। 

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.