Covid-19 vaccine update: स्‍पूतनिक V के दो शॉट की कीमत 20 डॉलर, रूस की जनता के लिए होगा मुफ्त

एक ओर दुनिया में संक्रमितों के आंकड़े का बढ़ना जारी है वहीं दूसरी ओर वैक्‍सीन के विकास की प्रक्रिया भी जारी है। कई वैक्‍सीन अभी ट्रायल फेज में हैं तजो कई अंतिम फेज से निकल गए हैं। इनमें से ऑक्‍सफोर्ड की वैक्‍सीन भी है जिसका निर्माण एस्‍ट्राजेनेका ने किया है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Tue, 24 Nov 2020 11:24 AM (IST) Updated:Tue, 24 Nov 2020 04:26 PM (IST)
Covid-19 vaccine update: स्‍पूतनिक V के दो शॉट की कीमत 20 डॉलर, रूस की जनता के लिए होगा मुफ्त
दुनिया में बेसब्री से हो रहा वैक्‍सीन का इंतजार

नई दिल्‍ली, एजेंसी। कोविड-19 वैक्‍सीन के लिए पूरी दुनिया जुटी है लेकिन  अब तक इसमें सफलता नहीं मिल सकी है। UNICEF भी इसके लिए 350 पार्टनरों के साथ जद्दोजहद कर रहा है। हालांकि सोमवार को ऑक्‍सफोर्ड ने अपने वैक्‍सीन को लेकर दावा किया कि यह कोविड-19 से बचाव में 90 फीसद तक कारगर है। वैक्‍सीन की तैयारी में जुटी UNICEF के साथ दुनिया के कोने-कोने से पार्टनर हैं। इनमें बड़े एयरलाइनों, शिपिंग लाइन व लॉजिस्‍टिक्‍स एसोसिएशन समेत कुल 350 पार्टनरों के साथ काम कर रहा है। जॉन्‍स हॉपकिन्‍स यूनिवर्सिटी के अनुसार, दुनिया भर में 5 करोड़ 90 लाख से अधिक लोग संक्रमण की चपेट में आ चुके हैं और इसके कारण 13 लाख 90 हजार संक्रमितों की मौत भी हो चुकी है। 

Pfizer, Moderna and Oxford/AstraZeneca appear to be leading the Covid-19 vaccine race@AFP pic.twitter.com/B5w6lMcg5X— AFPgraphics (@AFPgraphics) November 24, 2020

Coronavirus Vaccine Latest Update:-

- रूस में विकसित वैक्‍सीन स्‍पूतनिक V (Sputnik V) के दो डोज की कीमत अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में प्रति व्‍यक्‍ति 20 डॉलर से कम होगी और रूसी के लोगों के लिए यह मुफ्त होगा।

-  रायटर्स के अनुसार, स्‍पूतनिक V वैक्‍सीन की सप्‍लाई भारत, ब्राजील, चीन, दक्षिण कोरिया और अन्‍य देशों में की जाएगी। 

- भारत के विभिन्‍न राज्यों में संक्रमण फिर से बढ़ा है जिसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ अहम चल रही है। महाराष्ट्र के मुख्‍यमंत्री उद्धव ठाकरे ने कहा है कि वैक्सीन के बेहतर वितरण के लिए एक टास्क फोर्स का गठन किया है।

- ऑस्‍ट्रेलिया के कंटास (Qantas) के साथ यात्रा करने वाले अंतरराष्‍ट्रीय हवाई यात्रियों को वैक्‍सीन लगवानेे की जरूरत होगी।

- कोविड-19 वैक्‍सीन के रेस में आगे है फाइजर (Pfizer), मॉडर्ना (Moderna) और ऑक्‍सफोर्ड/एस्‍ट्राजेनेका (Oxford/AstraZeneca)।

- एस्‍ट्राजेनेका की वैक्‍सीन सस्‍ती है और इसे कम से कम 6 माह तक सामान्‍य तौर पर फ्रीज के तापमान पर रखा जा सकता है। इसका मतलब है कि यह किसी सर्जरी या फार्मेसी में इस्‍तेमाल किया जा सकता है। 

chat bot
आपका साथी