केंद्र सरकार ने कहा, कोवैक्सीन की उत्पादन क्षमता जुलाई-अगस्त 2021 तक हो जाएगी लगभग 6-7 गुना

देश में स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन की वर्तमान उत्पादन क्षमता मई-जून 2021 तक दोगुनी हो जाएगी

देश में जून तक कोरोना वैक्सीन की कमी बरकरार रहेगी। मई में वैक्सीन का उत्पादन आठ करोड़ डोज की तुलना में जून में सिर्फ एक करोड़ बढ़ पाएगा। जुलाई से इसमें तेजी आएगी। सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक ने अगस्त से 17.8 करोड़ डोज वैक्सीन उत्पादन का भरोसा दिया है।

Arun Kumar SinghWed, 12 May 2021 05:06 PM (IST)

नई दिल्ली, एएनआइ। देश में वैक्सीन की कमी के आरोपों के बीच विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने बताया है कि देश में स्वदेशी वैक्सीन कोवैक्सिन की वर्तमान उत्पादन क्षमता मई-जून 2021 तक दोगुनी हो जाएगी और फिर जुलाई-अगस्त 2021 तक लगभग 6-7 गुना बढ़ जाएगी। यह 2021 तक प्रति माह लगभग 10 करोड़ खुराक तक पहुंचने की उम्मीद है। मंत्रालय ने कहा कि भारत सरकार की ओर से भारत बायोटेक की बेंगलुरु स्थित नए सेंटर फैक्लिटी को 65 करोड़ रुपये के अनुदान के रूप में वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। वैक्सीन उत्पादन की क्षमता बढ़ाने के लिए 3 सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनियां भी सहयोग कर रही हैं।

दिल्ली को भारत बायोटेक ने वैक्सीन ने देने से किया मना

इससे पहले दिल्ली के डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने कहा कि भारत बायोटेक लिमिटड की ओर से कहा गया है कि दिल्ली को फिलहाल कोवैक्सीन नहीं दे सकते। उपमुख्यमंत्री का कहना है कि हमने दोनों कंपनियों कोवैक्सीन से 67 लाख और कोविशील्ड से भी 67 लाख वैक्सीन का ऑर्डर दिया था। कंपनी ने मंगलवार को हमें पत्र भेजा है कि हम कोवैक्सीन नहीं दे सकते हैं। कंपनी ने कहा है कि केंद्र सरकार जितना बताएगी। हम उतना ही दे सकते हैं। दिल्ली में कोवैक्सीन समाप्त हो गई है। उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार टीका पाने के लिए वैश्विक टेंडर जारी करेगी,, क्योंकि आने वाले दिनों में वैक्सीन की कमी का सामना करना पड़ सकता है।

18 राज्यों को वैक्सीन की सीधी आपूर्ति कर रही भारत बायोटेक

भारत बायोटेक ने मंगलवार को एलान किया था कि वह कोरोना के खिलाफ अपनी वैक्सीन 'कोवैक्सीन' की तेजी से आपूर्ति जारी रखेगी। इसने कहा कि एक मई से 18 राज्यों को 'कोवैक्सीन' की सीधी आपूर्ति की जा रही है। भारत बायोटेक ने ट्वीट किया, एक मई से 18 राज्यों को 'कोवैक्सीन' की सीधी आपूर्ति की जा रही है। अपने प्रयासों के तहत हम अपनी वैक्सीन की तेजी से आपूर्ति जारी रखेंगे।

जिन राज्यों को कंपनी वैक्सीन की आपूर्ति कर रही है, उनमें आंध्र प्रदेश, असम, बिहार, छत्तीसगढ़, दिल्ली, गुजरात, हरियाणा, जम्मू और कश्मीर, झारखंड, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, महाराष्ट्र, ओडिशा, तमिलनाडु, त्रिपुरा, तेलंगाना, उत्तर प्रदेश और बंगाल शामिल हैं। इससे एक दिन पहले सोमवार को कंपनी की संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा इला ने बताया था कि 14 राज्यों को वैक्सीन की सीधी आपूर्ति की जा रही है। उन्होंने कहा था कि केंद्र सरकार की ओर से मिले आवंटन के आधार पर राज्यों को टीके दिए जा रहे हैं।

 

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.