COVID 19 Vaccine Update: नए सिरे से वैक्‍सीन का ग्‍लोबल ट्रायल चाहते हैं एस्‍ट्राजेनेका के CEO

COVID 19 Vaccine Update पिछले साल के अंत में चीन से निकले घातक कोरोना वायरस ने अब तक दुनिया भर के 6 करोड़ 9 लाख से अधिक लोगों को संक्रमित कर दिया है और अब इससे बचाव का एकमात्र जरिया है वैक्‍सीन जिसका बेसब्री से इंतजार हो रहा है।

By Monika MinalEdited By: Publish:Fri, 27 Nov 2020 01:55 PM (IST) Updated:Fri, 27 Nov 2020 01:55 PM (IST)
COVID 19 Vaccine  Update: नए सिरे से वैक्‍सीन का ग्‍लोबल ट्रायल चाहते हैं एस्‍ट्राजेनेका के CEO
जानें कोविड-19 वैक्‍सीन से जुड़े ग्‍लोबल अपडेट

नई दिल्‍ली, रॉयटर्स। वैक्‍सीन, वैक्‍सीन, वैक्‍सीन... महामारी कोविड-19 से जूझ रहे दुनिया के हर देश को अब सोते-जागते बस इसी का इंतजार है।  दुनिया भर में कोरोना वायरस के कारण संक्रमितों का आंकड़ा शुक्रवार को 6 करोड़ 9 लाख के करीब पहुंच चुका है। तमाम देशों में लोग वैक्‍सीन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। हालांकि कई वैक्‍सीन ट्रायल के अंतिम फेज में पहुंच चुके हैं और अगले साल की पहली तिमाही तक ये लोगों तक पहुंच भी जाएंगे।

जानें  कोरोना वायरस वैक्‍सीन की तैयारियों के अपडेट:-

- एस्‍ट्राजेनेका (AstraZeneca) द्वारा विकसित ऑक्‍सफोर्ड यूनिवर्सिटी की वैक्‍सीन के ग्‍लोबल ट्रायल की शुरुआत जल्‍द ही होने वाली है ताकि इसकी क्षमता का आकलन किया जा सके। कंपनी के चीफ एक्‍जीक्‍यूटिव पास्‍कल सोरियोट (Pascal Soriot) ने गुरुवार को यह जानकारी दी थी। यह ट्रायल इसके खुराकों को लेकर की जाएगी क्‍योंकि ऐसी बातें सामने आ रहीं हैं कि कंपनी द्वारा विकसित वैक्‍सीन के कम डोज इसके पूरे डोज की तुलना में कहीं अधिक प्रभावी 

- इस माह फाइजर (Pfizer) और मॉडर्ना (Moderna) ने दावा किया है कि बीमारी से बचाव में ये वैक्‍सीन करीब 95 फीसद प्रभावी हैं।

- रूस की कोरोना वायरस वैक्सीन स्‍पूतनिक V के नवीनतम अपडेट के अनुसार, भारत में इसका उत्‍पादन किया जाएगा। इसके लिए भारतीय दवा कंपनी हेटेरो की ओर से बताया गया है कि एक साल में भारत में वैक्‍सीन के 10 करोड़ से अधिक डोज का उत्पादन करने पर सहमति बनी है।

- इस रूसी वैक्‍सीन को हेटेरो कंपनी और रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष संयुक्त रूप से तैयार कर रहे हैं। वैक्सीन परीक्षण का तीसरा फेज संयुक्त अरब अमीरात, वेनेजुएला और बेलारूस में जारी है। वहीं दूसरे और तीसरे दौर का परीक्षण भारत में हो रहा है। इस वैक्सीन के निर्माण व एक करोड़ बीस लाख डोज के लिए पचास से अधिक देशों से अनुरोध किया गया है।

- रूस के प्रत्यक्ष निवेश कोष के सीईओ किरिल दिमित्रीव ने कहा है कि कोविड-19 से बचाव के लिए दुनिया भर में वैक्‍सीन विकसित करने का प्रयास जारी है।

chat bot
आपका साथी