Covid-19 Vaccination: मध्य प्रदेश में कोरोना का टीका लगवाने के लिए रद होंगी कर्मचारियों की छुट्टी

Covid-19 Vaccination राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) की तरफ से सभी जिलों में सीएमएचओ और सिविल सर्जन को उन कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त करने को कहा गया है जिनका टीकाकरण होना है। इससे टीकाकरण करीब 10 फीसद बढ़ जाएगा।

By Dhyanendra Singh ChauhanEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 08:43 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 08:43 PM (IST)
Covid-19 Vaccination: मध्य प्रदेश में कोरोना का टीका लगवाने के लिए रद होंगी कर्मचारियों की छुट्टी
64 फीसद स्वास्थ्यकर्मी ही शनिवार को टीका लगवाने के लिए पहुंचे

भोपाल, जेएनएन। प्रदेश में कोरोना टीकाकरण के पहले दिन शनिवार को सिर्फ 64 फीसद स्वास्थ्यकर्मी ही टीका लगवाने के लिए पहुंचे। कोविड कंट्रोल एवं कमांड केंद्र की तरफ से कुछ जिलों में टीका लगवाने के लिए नहीं आने वाले लोगों से बातचीत कर नहीं आने का कारण पता किया गया। इसमें सामने आया है कि 10 फीसद कर्मचारी छुट्टी पर होने की वजह से टीका लगवाने के लिए नहीं पहुंचे। इसके अलावा 11 फीसद गर्भवती और आठ फीसद धात्री (जिनका छह माह से छोटा बच्चा है) थीं, जिन्हें भारत सरकार की गाइडलाइन के अनुसार टीका नहीं लगाया गया। करीब तीन फीसद कर्मचारी बीमार होने की वजह से टीका लगवाने नहीं पहुंचे।

अब राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (NHM) की तरफ से सभी जिलों में सीएमएचओ और सिविल सर्जन को उन कर्मचारियों की छुट्टियां निरस्त करने को कहा गया है जिनका टीकाकरण होना है। इससे टीकाकरण करीब 10 फीसद बढ़ जाएगा। इसके अलावा यह भी तय किया गया है कि तय दिन पर टीका लगवाने के लिए जो लोग नहीं आ रहे हैं, उनके लिए पहला चरण पूरा होने के बाद अलग से टीकाकरण का दिन रखा जाएगा। सभी जिलों में जिला अस्पतालों में एक या इससे अधिक केंद्र बनाकर टीका लगाया जाएगा। उन्हें एसएमएस भेजकर और फोन पर सूचना देकर टीकाकरण के लिए बुलाया जाएगा।

पहले चरण में प्रदेश में 2.25 लाख लोगों को लगेगा टीका

टीकाकरण का पहला चरण 16 जनवरी से शुरू होकर 28 दिन तक चलना है। इसमें हर हफ्ते मंगलवार, शुक्रवार या छुट्टी के दिन छोड़कर बाकी दिनों में टीकाकरण किया जाएगा पहले हफ्ते में 57 हजार, दूसरें में 50 हजार, तीसरे में 55 हजार और चौथे हफ्ते में 63 हजार लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य है।  

प्रदेश में सोमवार को 150 केंद्रों पर सुबह नौ से पांच बजे के बीच लगेगा टीका

प्रदेश में सोमवार को फिर कोरोना वैक्सीन उन सभी 150 केंद्रों पर लगाई जाएगी जहां पहले दिन टीका लगा था। हर केंद्र पर 100 स्वास्थ्यकर्मियों को टीका लगाया जाएगा। इस तरह कुल 15 हजार कर्मचारियों के टीकाकरण का लक्ष्य है। टीकाकरण का समय सुबह नौ बजे से शाम पांच बजे तक रहेगा। टीका लगवाने के लिए हितग्राहियों को एसएमएस भेजा जाएगा। इसके अलावा फोन भी किया जाएगा, जिससे ज्यादा से ज्यादा कर्मचारियों का टीकाकरण हो सके।

विशेषज्ञ की सलाह

कोविड-19 के राज्य सलाकार डॉ लोकेंद्र दवे ने कहा कि कोई भी टीका गहन विचार विमर्श और परीक्षण के बाद ही बाजार में उतारा जाता है। ऐसे में वैक्सीन पर किसी तरह की शंका करने की जरूरत नहीं है। टीका कितने दिन तक प्रभावी रहेगा यह तो समय बताएगा, लेकिन यह तय है कि अभी यह बीमारी की गंभीरता को कम करेगा। बीमारी फैलने की श्रृंखला को तोड़ेगा। इससे बीमारी नियंत्रित हो सकेगी। हमारे वैज्ञानिकों ने दिन-रात एक कर टीका तैयार किया है। हम वैक्सीन नहीं लगवाते हैं तो उन्हें बहुत दुख होगा। एक और सलाह है कि टीका लगवाने के बाद यह न मान लें कि कोरोना से पूरी तरह सुरक्षित हो गए हैं। जब तक कोरोना का संक्रमण है मास्क और दो गज की सुरक्षित शारीरिक दूरी का पालन जरूरी है। 

मध्य प्रदेश के राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. संतोष शुक्ला ने बताया कि कुछ जिलों में टीका नहीं लगवाने वालों से कारण जाना गया। इसमें सामने आया है करीब 10 फीसद गर्भवती महिलाएं थी। लगभग इतने ही कर्मचारी छुट्टी पर थे। टीका लगवाने के लिए कर्मचारियों की छुट्टी निरस्त की जा रही है।

chat bot
आपका साथी