Covid 19 India Update : कोरोना संक्रमण से उत्तर भारत के कुछ राज्यों और प्रमुख शहरों में राहत तो दक्षिण भारत में बढ़े मामले

कोरोना संक्रमण से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों और प्रमुख शहरों को थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है तो दक्षिण भारत में इसका प्रकोप बढ़ते जा रहा है। केरल में हालात दिन पर दिन गंभीर होते जा रहे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:48 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:48 PM (IST)
Covid 19 India Update : कोरोना संक्रमण से उत्तर भारत के कुछ राज्यों और प्रमुख शहरों में राहत तो दक्षिण भारत में बढ़े मामले
उत्तर भारत के कुछ राज्यों और प्रमुख शहरों को थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है

नई दिल्ली, जेएनएन। कोरोना संक्रमण से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कुछ राज्यों और प्रमुख शहरों को थोड़ी राहत मिलती नजर आ रही है, तो दक्षिण भारत में इसका प्रकोप बढ़ते जा रहा है। केरल में हालात दिन पर दिन गंभीर होते जा रहे हैं। बुधवार को यहां रिकॉर्ड नए मामले पाए गए और मरने वालों की संख्या भी सौ के करीब पहुंच गई। मुंबई में फिर नए मामले दो हजार को पार कर गए हैं। 

केरल में सामने आए रिकॉर्ड नए मामले

राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों से मिली सूचनाओं के मुताबिक केरल में बीते 24 घंटे के दौरान 43,529 नए संक्रमित पाए गए हैं और 95 लोगों की मौत हुई है। सोमवार को 30 हजार से कम नए मरीज मिले थे, हालांकि मंगलवार को यह संख्या बढ़कर 37 हजार हो गई थी। दोनों दिन मौतें भी कम हुई थीं। तमिलनाडु और कर्नाटक में भी कुछ ऐसे ही हालात हैं। दोनों राज्यों में मामले कम नहीं हो रहे हैं। कर्नाटक में एक दिन बाद फिर मरने वालों का आंकड़ा पांच सौ को पार कर गया है। यहां 39,998 नए संक्रमित मिले हैं और 516 लोगों की मौत हुई है। 

तमिलनाडु में भी बढ़ रहे हैं संक्रमित, कर्नाटक में फिर पांच सौ से ज्यादा मौतें

तमिलनाडु में 30 हजार से ज्यादा मामले मिले हैं और 293 लोगों की जान गई है। आंध्र प्रदेश में भी मामले घट नहीं रहे हैं और मरने वालों का आंकड़ा भी कम नहीं हो रहा। तेलंगाना में दो दिनों से पांच हजार से नीचे नए केस मिल रहे हैं। मुंबई में दो दिन बाद नए मरीजों की संख्या दो हजार (2,104) को पार कर गई है। मंगलवार को 1,717 और सोमवार को 1,782 नए मरीज मिले थे। महाराष्ट्र में भी मामले बढ़ रहे हैं। दो दिन पहले नए मामले 40 हजार से नीचे आ गए थे, उसके बाद लगातार दो दिनों से 40 हजार से ज्यादा केस मिल रहे हैं। 

दो दिन कम होने के बाद मुंबई फिर बढ़े मामले, दिल्ली को कुछ राहत

दक्षिण भारत की तुलना में उत्तर भारत को कोरोना महामारी से कुछ राहत मिलती नजर आ रही है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में नए मामले 15 हजार से नीचे बने हुए हैं, हालांकि दैनिक मौतों का आंकड़ा तीन सौ या उसके आसपास बना हुआ है। बुधवार को भी तीन सौ लोगों की जान गई। राजस्थान, हरियाणा, उत्तराखंड, गुजरात और ओडिशा में मामले कम नहीं हो रहे हैं तो बढ़ भी नहीं रहे हैं। लगभग स्थिरता आती दिख रही है। 

दैनिक जांच में तेजी 

कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए नमूनों की जांच बढ़ रही है। भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आइसीएमआर) के मुताबिक मंगलवार को 19,83,804 नमूनों की जांच की गई। इनको मिलाकर अब तक कुल 30 करोड़ 75 लाख 83 हजार से ज्यादा नमूनों का परीक्षण किया जा चुका है। 

chat bot
आपका साथी