कोरोना से जंग में बहरीन से आक्सीजन लेकर भारत पहुंचा नौसेना का पोत, दुनिया भर से भारत आ रही मदद

कोरोना से कराह रहे भारत की मदद के लिए दुनिया भर से मदद के हाथ बढ़ रहे हैं। देश-दुनिया के कोने-कोने से मरीजों के लिए राहत सामग्री लाने के लिए नौसेना वायुसेना सेना और रेलवे युद्ध स्तर पर काम में जुटे हैं।

By Arun Kumar SinghEdited By: Publish:Thu, 06 May 2021 08:17 AM (IST) Updated:Thu, 06 May 2021 08:17 AM (IST)
कोरोना से जंग में बहरीन से आक्सीजन लेकर भारत पहुंचा नौसेना का पोत, दुनिया भर से भारत आ रही मदद
नौसेना का एक युद्धपोत बहरीन से आक्सीजन लेकर भारत पहुंच गया

नई दिल्ली, एजेंसियां। कोरोना से कराह रहे भारत की मदद के लिए दुनिया भर से मदद के हाथ बढ़ रहे हैं। देश-दुनिया के कोने-कोने से मरीजों के लिए राहत सामग्री लाने के लिए नौसेना, वायुसेना, सेना और रेलवे युद्ध स्तर पर काम में जुटे हैं। नौसेना का एक युद्धपोत बहरीन से आक्सीजन लेकर भारत पहुंच गया। नौसेना के वाइस एडमिरल एमएस पवार ने बताया कि आक्सीजन लाने के लिए नौसेना ने आपरेशन समुद्र सेतु द्वितीय में अपने नौ पोत लगाए हैं। आइएनएस तलवार बहरीन से 54 टन आक्सीजन लेकर मंगलौर के बंदरगाह पहुंच गया। इसी तरह एक अन्य पोत आइएनएस ऐरावत सिंगापुर से 3,600 सिलेंडर, और 27 टन क्षमता के आठ आक्सीजन टैंक लेकर भारत के लिए रवाना हो चुका है। आइएनएस कोलकाता कुवैत से 27 टन क्षमता के दो आक्सीजन टैंक लेकर भारत के लिए चल चुका है। 

वायुसेना भी मुस्तैद 

भारतीय वायु सेना ने आइएल-76 परिवहन विमान सिंगापुर से 352 खाली आक्सीजन सिलेंडर लेकर भारत पहुंचाए। वायुसेना का ही एक विमान बैंकाक से तीन खाली क्रायोजेनिक टैंकर लेकर पानागढ़ एयर बेस पहुंचाने वाला है। वायुसेना ने बैंकाक और बेल्जियम से चार-चार क्रायोजेनिक टैंकर और लाने के लिए वायुसेना ने दो और विमान भेजे हैं। 

किसने क्या किया और दिया

- इंडिगो एयरलाइन ने पांच देशों चीन, थाइलैंड, कतर, हांगकांग और सिंगापुर से 717 आक्सीजन कंसंट्रेटर लाकर भारत पहुंचाए हैं। 

- स्पाइसजेट ने बुधवार को 3,100 आक्सीजन कंसंट्रेटर बीजिंग से लाकर बुधवार रात दिल्ली पहुंचाए। 

- इन्फ्रास्ट्रक्चर क्षेत्र की दिग्गज कंपनी लार्सन एंड टुब्रो ने देश के विभिन्न स्थानों पर 22 आक्सीजन जनरेटर पहुंचाने की घोषणा की है। 

- सरकारी कंपनी राष्ट्रीय इस्पात निगम लिमिटेड (आरएइएनएल) ने आक्सीजन उत्पादन की अपनी क्षमता प्रतिदिन 160 टन करने के साथ 1000 बेड के कोविड केयर सेंटर की स्थापना करने की जानकारी दी है।

- कोरोना संकट के मद्देनजर गोदरेज प्रापर्टीज कंपनी ने अपने सभी कर्मचारियों को तीन दिन की छुट्टी दी है। 

- आइटी कंपनी इन्फोसिस ने अपनी कोरोना सहायता राशि को दोगुना कर अब 200 करोड़ कर दिया है। इस राशि से अस्पतालों में नए बेड और चिकित्सा उपकरण खरीदे जाएंगे। 

- जर्मनी की वायुसेना का एक विशेष विमान एक बड़ा आक्सीजन प्लांट लेकर गुरुवार तक दिल्ली पहुंचने वाला है। यह जानकारी नई दिल्ली स्थित भारतीय दूतावास ने दी। 

- माइक्रोसाफ्ट के सीइओ सत्या नाडेला ने कहा कि भारत में कोरोना संकट से निपटने के लिए चलाए जा रहे अभियान में कंपनी अपने संसाधनों का इस्तेमाल करेगी। 

- यूरोपीय आयोग ने भारत के कोरोना राहत कार्यक्रमों के लिए 22 लाख यूरो (19.48 करोड़ रुपये) की प्रारंभिक राशि देने की घोषणा की है। 

- भारत सरकार ने आक्सीजन सिलेंडर और क्रायोजेनिक टैंकर आयात करने के लिए बुधवार को नियमों को सरल कर दिया है। 

- अमेरिका की शीर्ष 40 कंपनियों के सीईओ ने बुधवार को भारत को 1,000 वेंटिलेटर और 25,000 आक्सीजन कंसंट्रेटर देने की घोषणा की है। 

-इस्पात मंत्रालय ने बताया कि अब तक उसने 4,076 टन आक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित की है। 

- अमेरिका से रेमडेसिविर के 81 हजार इंजेक्शन मुंबई पहुंच गए। 

- अमेरिकी हेल्थ कंपनी यूनाइडेट ग्रुप ने 2,500 आक्सीजन कंसंट्रेटर ख्ररीदने के भारत को दस लाख डालर की मदद देने की घोषणा की है।

chat bot
आपका साथी