Covid-19 Vaccine for Childrens: देश में अब 6 से 12 साल के बच्चों पर होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, AIIMS में कल स्क्रीनिंग

Covid-19 Vaccine for Childrens एम्स में इससे पहले 12 से 18 साल के बच्चों पर कोरोना वैक्सीन का ट्रायल किया जा चुका है। इन बच्चों को कोवैक्सीन की पहली डोज दी गई। ये बच्चे 12 से 18 साल के बीच के हैं।

By Shashank PandeyEdited By: Publish:Sun, 13 Jun 2021 07:39 AM (IST) Updated:Sun, 13 Jun 2021 07:50 AM (IST)
Covid-19 Vaccine for Childrens: देश में अब 6 से 12 साल के बच्चों पर होगा कोरोना वैक्सीन का ट्रायल, AIIMS में कल स्क्रीनिंग
6 से 12 साल के बच्चों पर होगा वैक्सीन का ट्रायल(फोटो: दैनिक जागरण)

नई दिल्ली, एजेंसी। Covid-19 Vaccine for Childrens, एम्स में बच्चों पर कोरोना के टीके के ट्रायल की प्रक्रिया जारी है। 12 से 18 वर्ष की उम्र के कई बच्चों को कोवैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है। इसी क्रम में अब सोमवार को छह से 12 वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी। इस उम्र के बच्चों को टीका देने के बाद दो से छह वर्ष के बच्चों की स्क्रीनिंग का काम शुरू होगा। दरअसल, देश के कई अस्पतालों में दो से 18 वर्ष के 525 बच्चों पर कोवैक्सीन का ट्रायल होना है। एम्स में पहले 12 से 18 वर्ष के 30 बच्चों की स्क्रीनिंग की गई थी, जिसमें से कई बच्चों को टीका देने के बाद दूसरे वर्ग के बच्चों की स्क्रीनिंग की जाएगी।  स्क्रीनिंग रिपोर्ट आने के बाद छह से 12 साल के बच्चों को भी डोज दी जाएगी। इसके बाद दो से छह साल के बीच के बच्चों का नंबर आएगा।

इसी हफ्ते शुरू हुआ 12 से 18 साल के बच्चों पर ट्रायल

एम्स में बुधवार को 12 से 18 साल के बच्चों पर टीके का ट्रायल शुरू हो गया। डोज लगने के बाद सभी को घर भेज दिया गया। हालांकि, एम्स के विशेषज्ञ बच्चों के स्वास्थ्य की जानकारी उनके अभिभावकों से लेते रहेंगे। 28 दिन बाद एंटीबाडी की जांच कर इन्हें दूसरी डोज दी जाएगी। इससे पहले इन बच्चों की स्वास्थ्य जांच की गई थी। जांच रिपोर्ट में पूरी तरह से स्वस्थ पाए जाने के बाद इन्हें टीके की डोज दी गई।

आइएमए करेगा प्रदर्शन

18 जून को इंडियन मेडिकल एसोसिएशन (आइएमए) देशभर में डाक्टरों के खिलाफ हुई  हिंसा व मारपीट की घटनाओं के विरोध में 18 जून को प्रदर्शन करेगा। आइएमए के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेए जयालाल ने कहा आइएमए देशभर के 724 कोरोना योद्धा डाक्टरों को श्रद्धांजलि देता है, साथ ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता है कि उन्होंने स्पष्ट कह दिया है कि टीकाकरण के खिलाफ कुछ भी बर्दाश्त नहीं किया जाएगा।

chat bot
आपका साथी