दुनियाभर में फिर तेज हुआ कोरोना का प्रसार, टीकाकरण की और बढ़ानी होगी रफ्तार

Coronavirus Vaccine News महाराष्ट्र समेत देश के छह राज्य सर्वाधिक प्रभावित हैं। लोगों से एहतियात बरतने की अपील की जा रही है। आइए जानते हैं कि किन देशों में कोरोना संक्रमण का प्रसार फिर तेज हुआ है और टीकाकरण की गति क्या है..

By Sanjay PokhriyalEdited By: Publish:Thu, 04 Mar 2021 09:39 AM (IST) Updated:Thu, 04 Mar 2021 09:40 AM (IST)
दुनियाभर में फिर तेज हुआ कोरोना का प्रसार, टीकाकरण की और बढ़ानी होगी रफ्तार
दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 11 करोड़ से ज्यादा हो गई है।

नई दिल्‍ली, जेएनएन। Coronavirus Vaccine News दुनिया के कई देशों में कोरोना संक्रमण फिर से पांव पसारने लगा है। भारत में कुछ दिनों पहले जहां कोरोना संक्रमण के दैनिक पुष्ट मामले 10 हजार से नीचे जाने लगे थे, अब एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगे हैं। कोरोना वायरस के नए स्ट्रेन भी सामने आए हैं जो पहले वाले से ज्यादा संक्रामक माने जा रहे हैं। महाराष्ट्र समेत देश के छह राज्य सर्वाधिक प्रभावित हैं। लोगों से एहतियात बरतने की अपील की जा रही है। आइए जानते हैं कि किन देशों में कोरोना संक्रमण का प्रसार फिर तेज हुआ है और टीकाकरण की गति क्या है..

एक महीने में दो करोड़ मामले

पिछले साल के मध्य में कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होने लगा था। हालांकि, पिक पर पहुंचने के बाद कोरोना के मामले अक्टूबर माह से कम होने लगे थे। अब एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामलों में तेजी से इजाफा होने लगा है। दुनियाभर में संक्रमितों की संख्या 11 करोड़ से ज्यादा हो गई है। यहां गौर करने वाली बात यह है कि कोरोना संक्रमितों की संख्या दो से चार करोड़ होने में दो महीने लगे थे, जबकि आठ से दस करोड़ होने में महज एक महीना लगा।

कहां हो रहा सबसे ज्यादा टीकाकरण

जिन देशों में टीकाकरण चल रहा है, वहां या तो स्थानीय स्तर पर स्वीकृति प्राप्त वैक्सीन का इस्तेमाल किया जा रहा है या यूरोपीय यूनियन व विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) जैसे देशों के समूह से मान्यता प्राप्त वैक्सीन का प्रयोग हो रहा है। 101 देश ऐसे हैं जो टीकाकरण के साथ उसके आंकड़े भी साझा कर रहे हैं। इनमें 60 उच्च आय वाले हैं, जबकि 41 निम्न आय वाले। अमेरिका में जहां 6.8 करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं, वहीं चीन में 4.1 करोड़ टीके लगाए जा चुके हैं। ब्रिटेन में दो करोड़ और भारत में डेढ़ करोड़ से ज्यादा खुराकें दी जा चुकी हैं। इनमें ज्यादातर पहली खुराकें हैं।

chat bot
आपका साथी